अदरक की बर्फी- इस तरह घर पर बनाएं टेस्टी बर्फी, इम्युनिटी बढ़ाने में है मददगार

अदरक की बर्फी

अदरक की बर्फी बनाने का तरीका- आमतौर पर अदरक का नाम सुनते ही लोगों को चाय या फिर काढ़ा की याद सबसे पहले आती है। अदरक की बर्फी शरीर को कई तरह के फायदे देती है। लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक से घर पर ही बहुत आसानी से मिठाई बनाई जा सकती है। यह मिठाई खासी-जुकाम में तो फायदेमंद होगी ही साथ ही इससे आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार है। तो आइए जानते हैं अदरक की बर्फी बनाने का तरीका-

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
अदरक की बर्फी के लिए आवश्यक सामाग्री

अदरक- 200 ग्राम

यह भी पढ़ें -   चेहरे पर अनचाहे बालों को हटाने का बेहतरीन तरीका, आपका चेहरा दमक उठेगा

चीनी- 300 ग्राम

दूध- एक छोटा कप

छोटी इलायची- 10

घी- 2 चम्मच

बर्फी बनाने की विधि

सबसे पहले अदरक को अच्‍छे से धो लें। इसके बाद इसे मोटे-मोटे आकार में काट लें। कटे हुए इन टुकड़ों को मिक्सी में डालें। मिक्सी में अदरक के साथ थोड़ा सा दूध मिलाकर बारीक पीस लें।

अब एक पैन लें और उसे गैस पर गर्म होने के लिए चढ़ाएं। जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और थोड़ा और गर्म होने दें। घी गर्म होने के बाद इसमें अदरक का पेस्ट डालें और धीमी आंच पर पांच मिनट तक फ्राई करें। पांच मिनट बाद जब पेस्ट भून जाए तो इस पेस्ट में चीनी डालें और इसे घुलने दें। ध्‍यान रखें कि धीमी गैस पर रखकर इसे लगातार चलाते रहें।

यह भी पढ़ें -   Benefits of Red Chili: लाल मिर्च खाने के बेहतरीन फायदे क्या आप जानते हैं?

चीनी मेल्ट होने के बाद इसमें इलायची डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं। बर्फी बनाने के लिए ध्यान रखें कि पेस्‍ट बिल्‍कुल गाढ़ा होना चाहिए। अब एक प्‍लेट लें और उसपर बटर पेपर रखें। फिर इस पेपर पर थोड़ा सा घी लगाएं, फिर पेस्‍ट को प्‍लेट में डालकर मोटी परत में फैला दें। पेस्ट जब हल्का ठंडा हो जाए तो इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

अब आपकी बर्फी तैयार है। आप चाहे तो इसे फ्रिज में रखकर भी ठंडा कर सकते हैं। अदरक की बर्फी जल्दी खराब नहीं होती है। यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत गुणकारी है। आप इसे कम से कम एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   नमक पानी पीने के 6 बेहतरीन फायदे, प्राकृतिक नमक है सेहत का खजाना
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।