Kidney Health Tips: किडनी फेल होने के होते हैं यह वजह, रखें ख्याल

Kidney Health Tips

Kidney Health Tips: आज के समय में गलत जीवनशैली और खानपान की वजह से वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है। हालांकि यह गंभीर हो सकती है। इसके कारण शरीर में बहुत सी समस्याओं का जन्म होता है। हाल ही में एक रिसर्च में दावा किया गया है कि मोटापे की वजह से किडनी की बीमारी का खतरा कई गुणा बढ़ सकता है। ऐसे में किडनी फेल होने के संकेतों पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मोटापा एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति के शरीर में बहुत फैट जमा हो जाता है। यह फैट हमारी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। मोटापा होने के कारणों में मुख्य है बर्न की हुई कैलोरी और सेवन की हुई कैलोरी का बिगड़ा हुआ बैलेंस।

यह भी पढ़ें -   Coconut Water in Pregnancy: प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे

फिजिकल एक्टिविटी कम करने के कारण और हाई कैलोरी वाले फूड को खाने से मोटापा बढ़ता है। शरीर का वजन बढ़ने से कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। दिल से संबंधित समस्याएं, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं आम हैं।

विशेषज्ञों की मानें तो 30 या उससे अधिक बीएमआई की रेंज वाले लोगों को मोटापे की श्रेणी में रखा गया है। हाल ही में हुए एक स्टडी के मुताबिक, मोटापे से किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कई बार ऐसा होता है कि किडनी फेल होने की नौबत भी आ जाती है।

मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के रिसर्च के मुताबिक 467 किडनी कोशिकाओं के सैंपल लिए गए। इस सैंपल से निष्कर्ष जो निकला वह हैरान करने वाला था। रिसर्च में सामने आया कि मोटापे से पीड़ित लोगों को किडनी की संबंधित समस्याएं ज्यादा हो सकती है।

यह भी पढ़ें -   एलोवेरा जूस पीने के फायदे, कब और कैसे पीना चाहिए? जानिए

Kidney Health Tips: मोटापे को कैसे कम कर सकते हैं

किडनी फेल होने से बचाने के लिए हमें अपने मोटापे को कंट्रोल करना होगा। इसके लिए आप कुछ खास तरीकों को अपनाकर मोटापे पर कंट्रोल कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए आपको शारीरिक गतिविधियां तेज करनी होंगी। फिजिकल एक्टिविटी करना मोटापे के लिए सबसे अच्छा होता है। मोटापे से पीड़ित लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि दिन में कम से कम 5 से 6000 कदम रोज चलें। एक्सरसाइज सुबह-सुबह रोजाना करें। यदि टाइम नहीं है तो घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। शाम के समय जिम ज्वाइन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   लहसुन खाने के फायदे और नुकसान- बवासीर और धातु रोग में होता है फायदेमंद

वजन कम करने के लिए हाई कैलोरी वाले खाने कम खाएं। इसके साथ-साथ जंक फूड, तैलीय पदार्थ और फास्ट फूड का सेवन पूरी तरह बंद कर दें। भोजन में हरी सब्जियां, मोटे अनाज, ड्राई फ्रूट्स फल इत्यादि को शामिल करें।

मोटापे को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है पर्याप्त नींद। तनाव बिल्कुल ना लें और रात को पर्याप्त नींद लें। तनाव लेने से शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है। इससे हमें भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।