Benefits of carrots: गाजर खाने के क्या फायदे हैं?

Benefits of Carrots

Benefits of Carrots– गाजर खाने के लाभ बहुत प्रकार के हैं। गाजर एक प्राकृतिक सब्जी है। गाजर का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जा सकता है। गाजर को सब्जी के रूप में, सलाद के रूप में, जूस और सूप बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। भारतीय व्यंजन की बात करें तो गाजर को हलवा भी भारत में बड़े ही चाव से खाया जाता है।

गाजर कई प्रकार के औषधीय गुणाों से भरपूर होता है। गाजर में पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई के साथ-साथ कैरीटोनॉइड की मात्रा भी बहुत अधिक पायी जाती है। गाजर में इन मुख्य तत्वों के अलावा कई अन्य पोषक तत्व भी पाये जाते हैं। गाजर हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इससे हमें कई गंभीर बिमारियों से बचने में मदद मिलती है।

Benefits of eating carrots- गाजर खाने के लाभ निम्न हैं:

पेट की समस्याओं में राहत

गाजर खाने से पेट से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। गाजर पेट को साफ कर शरीर में खून की सफाई करता है। इससे हमारे शरीर में साफ खून की मात्रा बढ़ जाती है। इससे त्वचा निरोगी बनता है और शरीर पर कील-मुंहासे नहीं होते हैं।

यह भी पढ़ें -   Banana Milk Benefits : दूध और केला खाने के फायदे और नुकसान
गाजर आंखों के लिए लाभदायक होता है

गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन -ए पाया जाता है। विटामिन-ए हमारी आँखों के लिए बहुत ही उपयोगी है। गाजर में आँखों के लिए विटामिन ए के साथ ही बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है जो मोतियाबिंद से हमारी आँखों को बचाता है। जिन लोगों की नजर थोड़ी कमजोर हो जाती है उन्हें हर रोज गाजर खाने की सलाह दी जाती है।

Benefits of Carrots
Benefits of Carrots
खून की कमी को करे पूरा

गाजर हमारे शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है। गाजर में आयरन की मात्रा भी अधिक होती है। इसके साथ-साथ गाजर में मिलने वाला विटामिन-ई शरीर में नया खून बनाने में मदद करता है। इससे शरीर में खून की कमी कभी नहीं होती। एनीमिया से पीड़ित रोगियों को गाजर खाने की सलाह अक्सर ही दी जाती है।

यह भी पढ़ें -   नींद ना आने की समस्या के समाधान के लिए खाएं ये 5 चीजें
Benefits of Carrots in gastric, jaundice and indigestion: गाठिया, पीलिया और अपच में लाभदायक

गाजर खाने से गठिया, पीलिया और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। गाजर कई रोगों का रामबाण इलाज है। गाजर से शरीर की हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। गाजर खाने से पेट में गैस की समस्या या पेट से संबंधित कोई अन्य परेशानी नहीं होती है। गाजर पेट की सफाई करने का काम करता है। पेट साफ रहने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। पीलिया के मरीजों के लिए गाजर खाना लाभदायक होता है। उन्हें रोजाना गाजर खाने की सलाह दी जाती है।

Benefits of Carrots in Blood pressure – ब्लड प्रेशर बढ़ने से रोकता है

गाजर ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी लाभदायक होता है। गाजर में पोटैशियम मौजूद होता है जो काफी हद तक शरीर का बीपी यानि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके रखता है। पोटैशियम शरीर में बीपी बढ़ने नहीं देता है।

यह भी पढ़ें -   पालक पनीर की सब्जी: घर में बनाएं रेस्टोरेंट की तरह टेस्टी पालक पनीर की सब्जी
Benefits of Carrots in heart disease: दिल की बिमारियों में लाभदायक

गाजर शरीर के साथ-साथ आपके दिल का ख्याल भी अच्छी तरह से रखता है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन, लुटेइन और अल्फा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। कॉलेस्ट्रॉल कम रहने दिल का दौरा या हार्टअटैक की संभावना कम रहती है।

Benefits of Carrots in Cancer: कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक

कैंसर बेहद ही खतरनाक बिमारी माना जाता है। लास्ट स्टेज में पहुंचने के बाद कैंसर का ईलाज संभव नहीं होता है। कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी से बचाने में भी गाजर की भूमिया महत्वपूर्ण होती है। गाजर खाने से कैंसर सेल विकसित नहीं हो पाते हैं। गाजर में मौजूद कैरीटोनॉइड शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाकर बिमारियों से लड़ने की ताकत देता है। गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचाव में मदद करता है।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।