भारत के साथ ये देश भी मनाते हैं आजादी का जश्न

these-countries-celebrate-independence-with-india

पुष्पांजलि शर्मा। देश आजादी के 72 साल का जश्न मनाने की तैयारी कर रहा है। इस दिन साल 1947 में भारत अंग्रेजों की करीब 200 साल की गुलामी से आजाद हुआ था। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत के साथ ही तीन ऐसे देश और हैं, जो इसी दिन अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं, क्योंकि 15 अगस्त के ही दिन इन देशों ने भी परतंत्रता से स्वतंत्रता की ओर कदम रखा था।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आखिर किसान क्यों हैं परेशान?

दक्षिण कोरिया, बहरीन और कांगो भी 15 अगस्त को भारत के अलावा ये देश भी स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। बता दें कि दक्षिण कोरिया ने  जापान से 15 अगस्त, 1945 को, बहरीन ने ब्रिटेन से 15 अगस्त, 1971 को और कांगो ने फ्रांस से 15 अगस्त, 1960 को आजादी मिली थी। इन देशों में भी हर साल 15 अगस्त को जश्न मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें -   बिहार की संस्कृति में मगध, अंग, मिथिला तथा वज्जी संस्कृतियों का अनोखा मिश्रण

मैं भी इंसान हूं, मुझे भी जीने दो…

कहा जाता है कि ब्रिटेन भारत को 1947 में नहीं बल्‍कि साल 1948 में आजाद करना चाहता था, लेकिन महात्मा गांधी के ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ से परेशान होकर अंग्रजों ने भारत को एक साल पहले ही यानी 15 अगस्‍त 1947 को ही आजाद करने के विचार पर फैसला ले लिया। भारत में आजादी की जंग पहले से यानी 1930 से ही शुरू हो गई थी।


मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्विटरगूगल प्लस पर फॉलो करें

यह भी पढ़ें -   Prime Minister of India: भारत के प्रधानमंत्री कौन हैं?
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।