पेट दर्द की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं? जानिए आसान तरीके

पेट दर्द की समस्या

पेट दर्द की समस्या (stomach pain) आज के समय में आम है। वर्तमान जीवनशैली ही ऐसी हो गई है कि लोग अपने लाइफ में इतना व्यस्त हो गए हैं कि खुद पर ध्यान ही देना भूल जाते हैं। कुछ लोग गलत खान-पान की आदतों की वजह से पेट दर्द (stomach pain) का शिकार हो जाते हैं। पेट दर्द की समस्याओं से निजात पान के लिए लोग कई तरह की दवाई और घरेलू उपचारों का सहारा लेते हैं। लेकिन कई बार ये उपचार भी काम नहीं आते हैं।

अच्छे जीवन जीने के लिए ये बहुत जरूरी है कि हम आपने आपको फिट रखकर जीवन का आनंद ले सके। पेट दर्द की समस्या (stomach pain) कई कारणों से होती है। अपच, गलत डाइट, असमय भोजन करना, इन्फेक्शन इत्यादि। आइए आपको हम बताते हैं कि पेट दर्द कि समस्याओं से छूटकारा कैसे पाया जा सकता है?

यह भी पढ़ें -   मांसपेशियों में ऐठन को सर्दियों में करें इस तरह से दूर, जानें उपाय
हींग से बना हुआ काढ़ा है कारगर

आगर आप पेट दर्द की समस्या (stomach pain) से जूझ रहे हैं और आप दवाई नहीं लेना चाहते हैं तो आप हींग का इस्तेमाल कर इससे छूटकारा पा सकते हैं। हींग का प्रयोग पेट की कई परेशानियों को दूर कर देता है। हींग का काढ़ा सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है। हींग के काढ़े को पीने से पेट में गैस और पेट की कई बीमारियों को दूर उखाड़ फेंक देता है। हींग का काढ़ा बनाने के लिए अजवायन, काला मनक मुलेछी और सोंठ की जरूरत पड़ेगी। इन सामाग्रियों से बना हुआ काढ़ा आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें -   छाछ पीने के फायदे और नुकसान, छाछ कब पीना चाहिए
लहसून का सेवन पेट के लिए लाभदायक

पेट की समस्याओं (stomach problems) के लिए लहसून का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। लहसून का निरंतर उपयोग हमारे पेट की कई समस्याओं से छुटकारा दिलवाता है। आप सुबह-सुबह रोज लहसून की दो से तीन कलियों का सेवन करें। लहसून में ऐंटी-बायॉटिक क्षमता होती है। जो शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है। इसके आलावा लहसून का खाली पेट सेवन पेट की चर्बी को घटाता है।

लौंग का सेवन पेट के लिए फायदेमंद

पेट के लिए लौंग का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। पेट दर्द (stomach pain) में लौंग एक अहम भूमिका बनाता है। लौंग में ऐंटी माइक्रोबियल होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके आलावा लौंग का सेवन पेट के किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर करता है।

यह भी पढ़ें -   कान में दर्द होना - जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज
नींबू और काला नमक

नींबू का रस पेट दर्द को आसानी से दूर करता है। नींबू के रस में काला नमक मिलाकर सेवन करने पेट की बीमारियों में आराम मिलता है। इसका सेवन आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

अनार और काली मिर्च

दो से तीन आनार लें और इसके बीज में काली मिर्च और काला नमक मिलाकर पाउडर बना लें। घर पर बनाया ये उनार चूर्ण आपके पेट दर्द (stomach pain) में काफी राहत देगा। दिन में दो से तीन बार इस चूर्ण का सेवन करने से आपको पेट के गैस से भी छुटकारा मिलेगा।