बाज नहीं आ रहा नेपाल, फिर किया नोमैंस लैंड पर कब्जे की कोशिश

भारत नेपाल

भारत (India) और नेपाल (Nepal) के बीच बीते दिनों में रिश्तों में तल्खी आई है। दोनों देशों के आपसी रिश्ते खराब हो चुके हैं। इसी बीच नेपाल की तरफ से नोमैंस लैंड (No mans Land) में कब्जे की कोशिश की गई। उत्तराखंड (Uttarakhand) के टनकपुर में सीमा पर विवादित नोमैंस लैंड पर कब्जे की कोशिश की गई।

नेपाल की तरफ से इस तरह की हरकतों के बाद दोनों तरफ से हंगामा हुआ। बताया जा रहा है कि इस मुद्दे पर जल्द ही दोनों देशों के अधिकारी वार्ता करेंगे। बता दें कि भारत नेपाल के बीच विवाद (India Nepal Tension) तब शुरू हुआ जब नेपाल ने नया नक्शा पारित किया। दोनों देशों के संबंध में तभी से तनाव देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें -   लॉकडाउन 4 में सरकार की तरफ से किन चीजों में राहत दी गई है? जानिए

इस बीच नेपाली लोगों की ओर से नोमैंस लैंड पर कब्जे की कोशिश की गई। यह घटना नई है। उत्तराखंड में इस प्रकार की यह घटना पहली बार सामने आई है। वहीं दूसरी तरफ बिहार में नेपाल सीमा पर नेपाली सेना और सशस्त्र सीमा बल (SSB) के बीच हालात तनावपूर्ण हैं।

बता दें कि पिछले दिनों बिहार में भी इस तरह की देखी गई थी। बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में एक निर्माणाधीन बांध है। यह बांध जिस इलाके में बन रही है, उसके नोमैंस लैंड होने का दावा करते हुए नेपाली फोर्स ने निर्माण रुकवा दिया था।

यह भी पढ़ें -   देश के पहले Chief of Defense Staff बने जनरल बिपिन रावत, जनरल मुकुंद नए सेना प्रमुख

इस घटना के बाद बिहार के पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी ने नेपाल के दावे पर आपत्ति जताते हुए इसकी रिपोर्ट प्रदेश सरकार को सौंपी थी। पिछले दिनों दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बीच भारत-नेपाल सीमा (India-Nepal Border) पर एक बार फिर से नेपाल की ओर से फायरिंग की गई। इस घटना में एक भारतीय युवक घायल हो गया था जिसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। बता दें कि इससे पहले भी बिहार में इस तरह की फायरिंग की घटना हो चुकी है।