India-South Africa T-20 : इन खिलाड़ियों पर रहेगी विशेष नजर

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 श्रंखला में बुधवार को दोनों देशों के बीच मुकाबला हो रहा है। भारत पहले से ही अपने अच्छे प्रदर्शन के बल पर बेहतरीन फॉर्म में है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली फिलहाल बेहतरीन फॉम में चल रहे हैं। सबकी निगाहें उनके ऊपर है। वहीं टीम इंडिया में एसएस धोनी की भूमिका अलग है। एम एस धोनी की प्रतिभा या उनती क़ाबिलियत पर शक़ करना कहीं से भी उचित नहीं है। टीम मैनेजमेंट को उनकी टीम में भूमिका और बल्लेबाजी के क्रम पर विचार करने की जरूरत है।

पहले की तरह धोनी अब पारी को रफ्तार देने के लिए पहले की तरह तेज शॉट खेलने में थोरा वक्त लेते हैं। ऐसे में अनकी प्रतिभा और काबलियत का पूरा लाभ उठाने के लिए मैनेजमेंट को उनके बल्लेबाजी क्रम पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें टीम में नंबर 4 के स्थान पर लाना चाहिए ताकि वो थोड़ा वक्त लेते हुए अपनी नजरें गेंद पर जमाने के बाद लंबी-लंबी पारियां खेल सकें। वैसे टीम में पहली ही गेंद पर आक्रामक शॉट के लिए हार्दिश पांड्या मौजूद हैं।

दक्षिण अफ़्रीका की सरज़मीं पर पिछले 8 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भारत ने 7 में एकतरफ़ा जीत दर्ज की है, इस दौरान वनडे सीरीज़ पर 5-1 से कब्ज़ा किया। इसके बाद जोहांसबर्ग में टी20 सीरीज़ का शानदार तरीक़े से टीम इंडिया ने आग़ाज़ किया। जहां पर टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका की टीम पर जीत दर्ज की। सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में आज रात 9.30 बजे खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका के लिए यह मैच बेहद ही अहम है क्योंकि मेजबान टीम के लिए जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है। यदि दक्षिण अफ्रीका यह मैच हारती है तो फिर उनके लिए टी-20 सीरीज का कोई मतलब नहीं रह जाएगा। क्योंकि टी-20 श्रंख्ला में भारत पहले से एक-शून्य से आगे चल रही है।

कप्तान विराट कोहली की टीम अच्छे फॉर्म में है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने रोहित शर्मा के साथ पिछले मैच में टीम को अच्छी शुरुआत दी थी। इसके अलावा, कप्तान कोहली और मनीष पांडे ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। ऐसे में भारतीय टीम दूसरे मैच में भी टीम अच्छा स्कोर खड़ा कर सकती है।

वहीं अगर गेंदबाजों की बात की जाए तो भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अकेले ही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर भारी पड़ते नजर आ रहे हैं। उन्होंने एक ओवर में तीन विकेट लेकर मैच का रुख ही पूरी तरह से बदल दिया था। इसके अलावा हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और जयदेव उनादकट ने भी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। इस प्रकार देखें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *