रक्षाबंधन स्पेशल: गुलाब जामुन बनाने का तरीका

गुलाब जामुन

गुलाब जामुन बनाने का तरीका – त्योहार हो और मिठाई न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लेकिन आप बाहर के मिलावटी मिठाई को खाने से कतराते हैं तो आइए जानते हैं पसंदीदा गुलाब जामुन बनाने का तरीका –

कुल समय: 30 से 45 मिनट

गुलाब जामुन ( Gulab Jamun ) के लिए आवश्यक सामाग्री
  • 100 ग्राम खोया
  • 1 कप मैदा
  • ¼ चम्मच बेकिंग सोडा
गुलाब जामुन रेसिपी की चाश्नी के लिए सामाग्री
  • 250 ग्राम चीनी
  • 2 कप पानी
  • 4 छोटी इलायची कुटी हुई
कैसे तैयार करें गुलाब जामुन ( Gulab Jamun ) की चाश्नी?

सबसे पहले एक मोटे तल वाला बर्तन लें और उसमें चीनी और पानी डालकर धीमी गैस पर चाश्नी बनने के लिए रख दें। चाश्नी को एक कड़छी से चलाते रहें। जिससे कि चाश्नी चिपके ना। जब चाश्नी एकदम गाढ़ी हो जाए तो इसमें कुटी हुई इलायची डालकर मिला लें। इसके बाद चाश्नी का गैस बंद कर दें।

यह भी पढ़ें -   गले में खराश है तो अपनाएं यह टिप्स, खराश को कहें बाय-बाय
गुलाब जामुन बानाने की विधि

सबसे पहले खोया को एक बड़े बर्तन में रखें और उसे अच्छे से हाथ से मैश कर दें। ध्यान रहे कि खोया में एक भी गुठली न रहे। अब मैश किए गए खोया में मैदा और बेकिंग सोडा मिलाकर अच्छे से आटे की तरह गुंथ लें। ध्यान रहे कि ये मिश्रण न तो ज्यादा सख्त होना चाहिए और न ही ज्यादा मुलायम। अब इसके छोटी-छोटी लोई बना लें।

इसके बाद एक कड़ाही में रिफाइन डालें और इसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। रिफाइन गर्म होने के बाद उसमें लोई डालें। लोई उतना ही डाले जितना कड़ाही में उपलब्ध तेल में डूब जाए। लोई को एकदम भूरा होने तक तलें। इसके बाद एक-एक करके सारे लोईयों को तल लें। अब इन लोईयों को चाश्नी में डाल दें। आधे से एक घंटे तक इसे चाश्नी में रहने दें ताकि चाश्नी में गुलाब जामुन ( Gulab Jamun ) में अच्छी तरह भींग जाए। लीजिए अब तैयार है आपका गर्मागर्म गुलाब जामुन। अब एक बाउल में डालकर इसे सर्व करें

यह भी पढ़ें -   सोने के फायदे नुकसान, दोपहर में सोने से कब्ज, गैस और अपच का खतरा बना रहता है

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।