सरकार ने चौथी बार बढ़ाई समय सीमा, अब इस तारीख तक करा सकेंगे आधार-पैन लिंक

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) ने आधार कार्ड को पैन से लिंक कराने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब आप इसे 30 जून तक लिंक करा सकते हैं। बता दें कि इससे पहले आधार को पैन से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च थी। लेकिन अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 30 जून कर दिया है। बता दें कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रही है।

रेलवे नई पॉलिसी अपनाकर कमाएगी करोड़ों

टैक्स डिपार्टमेंट की नीति निर्धारण संस्था सीबीडीटी ने अपने एक आदेश में कहा कि मामले पर विचार-विमर्श के बाद आईटी रिटर्न्स फाइल करने के लिए पैन-आधार लिंकिंग की डेडलाइन बढ़ा दी गई है। गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने तीन बार इसकी समय सीमा बढ़ा चुकी है। इस बार सरकार ने पैन से आधार लिंक करने की डेडलाइन को चौथी बार बढ़ाया है।

यह भी पढ़ें -   अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका की निजी सहायक कोरोना पॉजिटिव

आयकर विभाग अधिनियम की धारा 139 एए(2) कहती है कि एक जुलाई, 2017 तक जिन लोगों के पैन बन चुके हैं, वे 31 जुलाई, 2017 तक इसे अपने आधार से लिंक कर लें। हालांकि, इसके बाद सरकार ने यह डेडलाइन 31 अगस्त, 2017 कर दी थी। फिर इसे 31 दिसंबर, 2017 तक बढ़ाया। अंतिम बार यह डेडलाइन बढ़ाकर 31 मार्च, 2017 की गई थी।

क्या आपको पता है कि इन चार समय पर नहीं मापना चाहिए वजन

यह भी पढ़ें -   अब बिना यूपीएससी की अनुमति के बगैर नहीं होगी एक्टिंग डीजीपी की नियुक्ति

वहीं अभी तक देश में कुल 16.65 करोड़ लोग अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करा चुके हैं। इस वक्त देश में 33 करोड़ जनता के पास पैन कार्ड है। सरकार ने टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार को पैन से लिंक करने को अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ-साथ पैन कार्ड को बनवाने के लिए भी आधार को अनिवार्य कर दिया गया है।

बता दें कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रही है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी करते हुए आधार से पैन को लिंक करने की समय सीमा को अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जब तक पांच जजों वाली कांस्टीट्यूशन बेंच का अंतिम फैसला नहीं आ जाता तब तक कोई अंतिम तिथि नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट विभिन्न सेवाओं को आधार से जोड़ने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रही है।

यह भी पढ़ें -   राम मंदिर ट्रस्ट को मिला 1 रुपए का पहला दान, मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू

यह भी पढ़ें-

ग्लैमर की दुनिया की ये महिला कलाकार जिन्होंने खुदकुशी कर ली

ओमपुरी के पांच ऐसे बयान जिसके कारण उनको माफी मांगनी पड़ी

आने वाली है सबसे तेज टेक्नोलॉजी, प्लेन से भी पहले पहुंचाएगी गन्तव्य स्थान पर


मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्विटरगूगल प्लस पर फॉलो करें