आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी कर सकते हैं, जानें

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

How to Download Aadhaar Card in Easy Way? आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। बिना आधार कार्ड के आप कोई भी कार्य नहीं कर पाएंगे। कई बार ऐसा होता है कि हमारा आधार कार्ड खो जाता है, चोरी हो जाता है या फिर फट जाता है तो नया आधार कार्ड निकालने की जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर से वेरीफाई करके डाउनलोड किया जा सकता है।

लेकिन कई लोगों के आधार कार्ड में नंबर रजिस्टर्ड नहीं होते हैं जिससे उन्हें आधार कार्ड डाउनलोड करने में परेशानी होती है। आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होने पर नया आधार कार्ड आसानी से निकाला जा सकता है। लेकिन मोबाइल नंबर ना हो तो ऐसी स्थिति में क्या करें? बता दें कि यदि आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तो भी आप आधार कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   इंडियन रेलवे ने 30 जून तक कैंसल की सभी सामान्य ट्रेनें, लेकिन इन ट्रेनों पर रोक नहीं
UIDAI Website से Aadhaar Card कैसे Download करें?

आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बड़ा ही आसान है। इसके लिए आपको आधार कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद वहां जाकर आपको वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों के अनुसार आधार कार्ड निकालने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

यह जानते हैं कि आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं? आज के समय में बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर किसी जगह से पैसे निकालना हो, वहां पर आधार कार्ड बहुत ही आवश्यक हो जाता है। यदि आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है और आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो फिर आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे। इसलिए आइए जानते हैं कि बिना मोबाइल नंबर के भी आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

1. सबसे पहले UIDAI की Official Website पर जाएं और MY Aadhaar पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें -   श्रीकृष्णा - कलयुग में फिर लीलाएं रचने जा रहें हैं श्रीकृष्ण, जानें कब और कहाँ?

2. उसके बाद Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें। यह भी पढ़ें- Widow Pension Yojana: विधवा पेंशन योजना क्या है? इसका लाभ कैसे लें?

3. इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा। ध्यान रखें कि आपको आधार नंबर याद होना चाहिए।

4. इसके बाद सुरक्षा या फिर कैप्चा कोड सामने दिखेगा जिसे एक बॉक्स में डालना पड़ेगा।

5. फिर मेरा मोबाइल पंजीकृत नहीं है के विकल्प पर क्लिक करें। यह भी पढ़ें- PM Gati Shakti Yojana – प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है? जानें

6. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर वैकल्पिक नंबर या नया मोबाइल दर्ज करने का ऑप्शन आएगा। नया मोबाइल नंबर दर्ज करें पर क्लिक करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

7. अब आपके नए मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे सबमिट करें और नियम तथा शर्त चेकबॉक्स को क्लिक करें। यह भी पढ़ें- PM Wani Yojana – प्रधानमंत्री वाणी योजना का उद्देश्य और पंजीकरण प्रक्रिया

यह भी पढ़ें -   NRI Full Form in Hindi - एनआरआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

8. उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां पर रिप्रिंटिंग के वेरिफिकेशन के लिए प्रीव्यू आधार लेटर का ऑप्शन दिखेगा।

9. इसके बाद पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें और निर्धारित पेमेंट को जमा करें और अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर लें। यह भी पढ़ें- HDFC Full Form in Hindi – एचडीएफसी बैंक का फुल फॉर्म क्या है?

इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से बिना मोबाइल नंबर के भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसलिए यदि आपका मोबाइल नंबर खो गया है या फिर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तो ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करके आधार कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।