दवा किस दिन खरीदना चाहिए, इस दिन दवा खरीदने से मिलते हैं फायदे

दवा किस दिन खरीदना चाहिए

दवा किस दिन खरीदना चाहिए? इस बात को लेकर लोगों के मन में कई प्रकार के भ्रम होते हैं। कई लोग इसे शुभ मानते हैं तो कई लोग इसे अशुभ मानते हैं। हालांकि शास्त्रों में कुछ चीजों को खरीदने से पहले बताया गया है कि उसे खरीदने से पहले उचित और शुभ दिन का ख्याल रखना चाहिए। गलत दिनों में खरीदी गई चीजें घर में नकारात्मकता को बढ़ाने का काम करता है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

दवा खरीदने को लेकर शकुन शास्त्र में ऐसा कोई कारण नहीं बताया गया है। दवा का उपयोग ज्यादातर बीमार व्यक्तियों के लिए किया जाता है। ऐसे में दवा की जब जरूरत हो तब इसे खरीदा जा सकता है। हालांकि फिर भी शास्त्रों में इसको लेकर कुछ नियम बताए गए हैं।

यह भी पढ़ें -   रात में नींद खुलना होता है इस बात का संकेत, क्यों रात 12 से 1 के बीच खुलती है नींद

उदाहरण के लिए गुरुवार के दिन वॉशिंग मशीन, आंखों से संबंधित सामान, डिटर्जेंट पाउडर, साबुन, पानी और बर्तन से संबंधित सामान, धारदार वस्तु जैसे सामान खरीदने के लिए उपयुक्त माना जाता है। लेकिन इस दिन धोबी को कपड़े देना और उसके घर से कपड़े लाना अशुभ माना जाता है। इसी प्रकार दवा को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं।

दवा किस दिन खरीदना चाहिए?

दवा को बुधवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए। बुधवार का दिन बुध ग्रह का दिन होता है। इस दिन खेल का सामान, अध्यात्म से जुड़ी धार्मिक पुस्तकें, घर की सजावट के लिए समान और ज्ञान विज्ञान से जुड़ी किताबें खरीद सकते हैं। लेकिन बुधवार के दिन ज्वलनशील सामान जैसे लकड़ी, गैस चुल्हा, चावल, आंखों से संबंधित सामान, दवा और धारदार वस्तुओं को खरीदने से मना किया जाता है। इस दिन एक्वेरियम खरीदने से भी मना किया जाता है।

यह भी पढ़ें -   रात में सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं, अगर आप भी करती हैं यह गलती तो आज ही संभल जाएं

दवा खरीदने का शुभ दिन

जब भी मरीज को जरूरत हो दवा खरीदना चाहिए। इसके लिए कोई विशेष दिन निर्धारित नहीं है। लेकिन फिर भी शकुन शास्त्र में कहा गया है कि बुधवार के दिन दवा नहीं खरीदना चाहिए। बुधवार को छोड़कर आप किसी अन्य दिन दवा खरीद सकते हैं। सोमवार को खरीदा गया दवा बहुत ही लाभप्रद माना जाता है।

हालांकि कुछ दवा में आयरन का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में लोहे से सम्मानित सामान या लोहे से बना हुआ कोई सामान शनिवार को नहीं खरीदना चाहिए। इसलिए शनिवार को उन दवाओं को नहीं खरीदना चाहिए जिस में आयरन की मात्रा हो।

यह भी पढ़ें -   छिपकली का जमीन पर गिरने से क्या होता है? जानें रहस्य

नोट – यह जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। हंट आई न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता। मान्यताओं के विषय में ज्यादा जानकारी के लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञ से ही संपर्क करें। हमारा उद्देश्य सिर्फ जानकारी देना है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।