BPCL Full Form in Hindi – बीपीसीएल क्या है और क्या काम करती है

Bharat Petroleum Corporation Limited

BPCL Full Form in Hindi – बीपीसीएल का फुल फॉर्म “Bharat Petroleum Corporation Limited” है। हिंदी में इसे भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड कहते हैं। यह एक फॉच्युन 500 कंपनी है, जो भारत सरकार की स्वामित्व वाली तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। BPCL मुख्य रूप से एकीकृत तेल शोधन और विपणन का कार्य करती है।

तेल शोधन के क्षेत्र में Bharat Petroleum Corporation Limited के अलावा भारत गैस, इंडियन ऑयल जैसी कंपनियाँ हैं। भारत पेट्रोलियम को सरकार द्वारा नवरत्न का दर्जा भी दिया गया है। IOCL यानि “Indian Oil Corporation Limited”  भी एक सरकारी कंपनी ही है और यह तेल शोधन का कार्य करती है।

यह भी पढ़ें -   सुशांत सिंह राजपूत मरणोपरांत होंगे सम्मानित, नेशनल अवॉर्ड मिल सकता है

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है। केंद्र सरकार के पास इस कंपनी की कुल 53.29 प्रतिशत हिस्सेदारी है। भारत के तेल शोधन के सेक्टर में बीपीसीएल एक बड़ा नाम है।

हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस से लेकर प्लेन के फ्यूल तक सबकुछ BPCL बनाती है। BPCL कच्चे तेल यानी क्रूड ऑयल की रिफाइनिंग का काम भी करती है। कंपनी देश में करीब 13 फीसदी का तेल रिफाइन करती है। हर साल बीपीसीएम 33 मिलियन मीट्रीक टन तेल का उत्पादन करती है।

बीपीसीएल की कुल 15000 फ्यूलिंग स्टेशन हैं और 6000 एलपीजी डिस्टीब्यूटर्स हैं। केंद्र सरकार ने 2019-20 में दौरान BPCL की हिस्सेदारी बेचकर 1.05 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा था।

यह भी पढ़ें -   26 अगस्त का दिन इतिहास की नजर में क्यों महत्वपूर्ण है?

बता दें कि BPCL एक महारत्न कंपनी है। इससे पहले केंद्र सरकार ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड को भी बेचा था। इसे एक सरकारी कंपनी ओएनजीसी ने ही खरीदा था। उस वक्त केंद्र सरकार को कीमत से 18 प्रतिशत ज्यादा प्रीमियम मिला था।