BPCL Full Form in Hindi – बीपीसीएल क्या है और क्या काम करती है

BPCL full form in Hindi

BPCL Full Form in Hindi – बीपीसीएल का फुल फॉर्म “Bharat Petroleum Corporation Limited” है। हिंदी में इसे भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड कहते हैं। यह एक फॉर्च्युन 500 कंपनी है, जो भारत सरकार की स्वामित्व वाली तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। BPCL मुख्य रूप से एकीकृत तेल शोधन और विपणन का कार्य करती है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

तेल शोधन के क्षेत्र में Bharat Petroleum Corporation Limited के अलावा भारत गैस, इंडियन ऑयल जैसी कंपनियाँ हैं। भारत पेट्रोलियम को सरकार द्वारा नवरत्न का दर्जा भी दिया गया है। IOCL यानि “Indian Oil Corporation Limited”  भी एक सरकारी कंपनी ही है और यह तेल शोधन का कार्य करती है।

यह भी पढ़ें -   अवमानना मामले में प्रशांत भूषण को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने कहा- पहले माफी मांगे

बीपीसीएल सरकारी है या प्राइवेट?

BPCL का full form भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड है जो भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है। केंद्र सरकार के पास इस कंपनी की कुल 53.29 प्रतिशत हिस्सेदारी है। भारत के तेल शोधन के सेक्टर में बीपीसीएल एक बड़ा नाम है। 53.29 फीसदी हिस्सेदारी के साथ ही यह एक सरकारी कंपनी है।

हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस से लेकर प्लेन के फ्यूल तक सबकुछ BPCL बनाती है। BPCL कच्चे तेल यानी क्रूड ऑयल की रिफाइनिंग का काम भी करती है। कंपनी देश में करीब 13 फीसदी का तेल रिफाइन करती है। हर साल बीपीसीएम 33 मिलियन मीट्रीक टन तेल का उत्पादन करती है।

यह भी पढ़ें -   मोबाइल का आविष्कार किसने और कब किया था? पहला मोबाइल कौन सा था?

बीपीसीएल की कुल 15000 फ्यूलिंग स्टेशन हैं और 6000 एलपीजी डिस्टीब्यूटर्स हैं। केंद्र सरकार ने 2019-20 में दौरान BPCL की हिस्सेदारी बेचकर 1.05 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा था।

बता दें कि BPCL एक महारत्न कंपनी है। इससे पहले केंद्र सरकार ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड को भी बेचा था। इसे एक सरकारी कंपनी ओएनजीसी ने ही खरीदा था। उस वक्त केंद्र सरकार को कीमत से 18 प्रतिशत ज्यादा प्रीमियम मिला था।

Who is the owner of BPCL?

BPCL एक Indian Public Sector Undertaking (PSU) कंपनी है जो Ministry of Petroleum and Natural Gas, Government of India के अधीन काम करती है। यह कंपनी भारत में पेट्रोलियम के क्षेत्र में काम करती है। यह बीना, कोच्चि और मुंबई में तीन रिफाइनरियां संचालित करता है।

यह भी पढ़ें -   NRI Full Form in Hindi - एनआरआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

भारत में कितनी पेट्रोलियम कंपनी है?

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की बात करें तो इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) मुख्य रूप से सबसे बड़ी कंपनियों में गिनी जाती है। प्राइवेट सेक्टर में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), चेन्नई की इंडियन मोलासेस कंपनी (IMC), नयारा एनर्जी, ऑनसाइट एनर्जी, यह कंपनी साल 2020 में अस्तित्वि में आई थी।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।