चेहरे की खूबसूरती, एक थप्पड़ से कैसे बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती

चेहरे की खूबसूरती

डेस्क। चेहरे की खूबसूरती- आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में हम अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते। देश हो या विदेश हर कोई किसी न किसी कारण से परेशान है। कोई अपना खराब स्वास्थ्य को लेकर जूंझ रहा है तो कोई अपने मोटापे को लेकर परेशान है। अगर इन सबसे आप बच भी गए तो आपकी अनहेल्दी लाइफस्टाइल स्किन प्रॉब्लम्स को बुलावा देने के लिए काफी है।

कई बार लड़कियों को इस बात की शिकायत होती है कि उनका रंग गोरा तो है लेकिन स्किन में ग्लो नहीं है। इसके लिए महंगे से महंगे पार्लर में जाकर हर महीने फेशियल कराना हो या फिर ब्लीच, घरेलू नुस्खे आजमाने हो या फिर महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हो, आप हर वो चीज करती हैं जिससे आपकी खूबसूरती बढ़ सकती है।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप खुद को एक थप्पड़ मारकर भी अपनी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं? यकीन नहीं हुआ ना, लेकिन ये सच है जनाब और ऐसा हम नहीं, बल्कि खुद एक्सपर्ट का कहना है।

यह भी पढ़ें -   Benefits of Drinking hot milk: गर्म दूध पीने के फायदे और नुकसान
चेहरे की खूबसूरती- स्लैपिंग मसाज है क्या?

अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित थाई मसाज थेरेपिस्ट गम पुक्कलुनुन ने इस बात का पता लगाया है कि शरीर में ऊर्जा रेखाएं होती हैं। ये ऊर्जा रेखाएं आपके चेहरे पर भी मौजूद होती हैं। तेज थ्रैटिंग या थप्पड़ मारने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और ऊर्जा लाइनें खुल जाती हैं। बार-बार फेशियल एरिया पर थप्पड़ मारने से ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही साथ स्किन में एनर्जी लेवल भी दोगुना हो जाता है। जिससे चेहरे की छिपी रौनक वापस आ जाती है।

इस तकनीक का इस्तेमाल आप क्रीम और मॉइश्चराइजर लगाते वक्त भी कर सकती हैं। ऐसा करने के लिए आप अपने चेहरे को जोर से थपथपाएं और फिर ऊपर से नीचे की ओर क्रीम लगाएं।

यह भी पढ़ें -   Daily Horoscope Hindi: कैसा रहेगा 22 फरवरी का दिन आपके लिए
चेहरे की खूबसूरती- थप्पड़ मारने से मिलेगी मदद

कहा जाता है कि प्लम्पर दिखने वाली स्किन (सांवली त्वचा), स्किन में मौजूद छोटे छिद्रों और झुर्रियों को दूर करने के साथ-साथ बेहतर रक्त परिसंचरण के लिए चेहरे पर थप्पड़ मारने के अलावा दूसरा कोई बेहतरीन विकल्प नहीं है। मांसपेशियों को सक्रिय करने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने तक, ये थेरेपी आपको कोमल त्वचा देती है क्योंकि यह स्किन में कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करती है, जिसके कारण आपकी स्किन अंदर से ग्लोइंग करना शुरू कर देती है।

इसके अलावा यह तकनीक आपकी त्वचा में क्रीम-सीरम और चेहरे के तेल को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में भी मदद करती है। हालांकि थप्पड़ मारने का यह बिल्कुल मतलब नहीं है कि खुद को चोट पहुंचाएं।

चेहरे की खूबसूरती- स्लैपिंग थेरपी काफी लोकप्रिय

कोरिया और अमेरिका में खूबसूरत स्किन के लिए स्लैपिंग थेरेपी काफी लोकप्रिय हो रही है। लोग स्किन को सॉफ्ट रखने और रिंकल्स दूर करने के लिए इसका खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ऐसा करते वक्त आप अपने चेहरे पर उतना ही प्रेशर डालें, जिससे प्रोडक्ट चेहरे में अच्छी तरह अब्जॉर्ब हो जाएं और फेशियल सेल्स में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाए। जब आप ऐसा करना शुरू करेंगी तब आपको खुद ही अपनी स्किन में फर्क महसूस होगा।

यह भी पढ़ें -   गले में खराश की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं यह टिप्स
इन बातों का रखें ध्यान

यदि चेहरे की सफाई करने वाले ब्रश या ग्रिट्री स्क्रब का उपयोग करना पहले से ही आपकी स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा है, तो चेहरे पर थप्पड़ मारने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन, अगर थप्पड़ मारने से आपकी संवेदनशील त्वचा लाल हो जाती है, तो आपको हमें यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि यह उपाय आपके लिए नहीं है। ऐसा करने से आप बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *