एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है? एसएससी वैकेंसी, पोस्ट और परीक्षा के बारे में जानें

एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है?

एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है? एसएससी बोर्ड कैसे कार्य करती है और साल में कितनी बार एसएससी की परीक्षा (SSC Exams) होता है? ऐसे ही कई सवाल स्टूडेंट्स के मन होता है। आज एसएससी बोर्ड से जुड़ी इन्ही सवालों जवाब जानने की कोशिश करेंगे।

एसएससी का फुल फॉर्म (SSC Full Form) स्टाफ सलेक्शन कमीशन होता है। हिंदी में एसएससी का फुल फॉर्म (SSC Full form in Hindi) और मतलब कर्मचारी चयन आयोग होता है। एसएससी बोर्ड भारत सरकार के अधीन कार्य करती है। यह भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों में कर्मचारियों की भर्ती करता है।

भारत सरकार ने एसएससी बोर्ड की स्थापना 4 नवंबर 1975 को की थी। तबसे लेकर आज तक एसएससी बोर्ड सरकार के विभिन्न विभागों में नियुक्तियाँ करता आ रहा है।

यह भी पढ़ें -   कोरोना वायरस से जंग - 7 दिन में दिखे यह लक्षण तो करवाएं जाँच

एसएससी बोर्ड का मुख्यालय नई दिल्ली में है। इसके साथ-साथ इसके कई क्षेत्रीय कार्यालय देश के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद हैं। वर्तमान में एसएससी का कार्यालय इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, बैंगलोर में मौजूद है। इसके अलावा एसएससी बोर्ड का दो उप-क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर और चंडीगढ़ में है।

एसएससी बोर्ड की परीक्षाएं

एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (CGL) : एसएससी यह परीक्षा केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में भर्ती के लिए आयोजित करता है। यह परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाती है।

एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा (CHSL) : यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। इसमें भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों के लिए उच्चर माध्यमिक स्तर पर भर्ती की जाती है।

यह भी पढ़ें -   मिक्सवेज मैगी बनाने का तरीका, ऐसे बनाएं, लोग उंगलियाँ चाटते रह जाएंगे

एसएससी जूनियर इंजीनियर : SSC JE भर्ती सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, क्वांटिटी सर्वेक्षण और अनुबंध डोमेन जैसे ग्रुप ’बी’ के पदों के लिए इसकी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा प्रतिवर्ष होता है।

एसएससी हिंदी अनुवादक : यह परीक्षा भी हर साल होती है। इसमें जूनियर हिंदी अनुवादक के पद पर नौकरी दी जाती है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल : इसमें एसएससी द्वारा नागरिक सेना के कई पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। SSC GD के तहत (BSF) सीमा सुरक्षा बल, (CISF) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, ( (एनआईए) राष्ट्रीय जांच एजेंसी, (SSF) सचिवालय सुरक्षा बल, (CRPF) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, (ITBP) भारत तिब्बत सीमा पुलिस, (एसएसबी) सशस्त्र सीमा बल, असम राइफलमैन आदि पदों पर भर्ती की जाती हैं।

यह भी पढ़ें -   कान में दर्द होना - जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

एसएससी मल्टीटास्किंग : एसएससी मल्टीटास्किंग जैसा कि नाम से ही जाहिर होता है कि यह एक मल्टीटास्किंग स्टाफ की भर्ती के लिए होता है। इसमें चपरासी, गार्डनर दफ्तरी, जमादार, जूनियर गेस्ट ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला, आदि पदों पर भर्ती की जाती है।

इसके अलावा एसएससी बोर्ड द्वारा एसएससी चयन पद, एसएससी आशुलिपिक, एसएससी केंद्रीय पुलिस संगठन जैसी परीक्षाओं का भी आयोजन किया जाता है। विस्तार से जानने के लिए यह पढ़ें – जानें SSC Board से जुड़ी हर जानकारी