दिल्ली में पेट्रोल 82 पैसे, डीजल 85 पैसे हुआ सस्ता

पेट्रोल और डीजल

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को फिर तेल विपणन कंपनियों ने बड़ी कटौती करके उपभोक्ताओं को तेल की महंगाई से राहत दिलाई। पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 23 पैसे जबकि चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। वहीं, डीजल की कीमत दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 27 पैसे प्रति लीटर कम हो गई है।

यह भी पढ़ें -   पश्चिमी दिल्ली के उद्योग नगर में जूता फैक्ट्री में आग, कोई हताहत नहीं

पेट्रोल और डीजल के दाम में यह इस महीने की सबसे बड़ी कटौती है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार घट रहे हैं। इस महीने में अब तक देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 82 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। वहीं, डीजल 85 पैसे लीटर सस्ता हुआ है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 72.45 रुपये, 75.13 रुपये, 78.11 रुपये और 75.27 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

यह भी पढ़ें -   दिल्ली में हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 47 हुई

चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 65.43 रुपये, 67.79 रुपये, 68.57 रुपये और 69.10 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का दाम 55 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया।

कच्चे तेल के दाम में 20 जनवरी के बाद भारी गिरावट आई है जो चीन में फैले कोरोना वायरस की वजह से देखने को मिली है। ब्रेंट क्रूड का दाम 20 जनवरी के बाद तकरीबन 11 डॉलर प्रति बैरल टूटा है।