कोरोना लॉकडाउन की दुविधा हुई खत्म, भारतीय रेलवे इस दिन से शुरू करेगी सेवा

भारतीय रेलवे

कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन जारी है। इस वजह से रेलवे की सेवा लोगों के आवाजाही के लिए बंद है। खबरों के मुताबिक भारतीय रेलवे 15 अप्रैल से अपनी सेवा शुरू करने जा रहा है। हालांकि अभी इस बारे में रेलवे की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है कि किस तरह से यात्रा को संचालित किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि रेलवे ने सभी सुरक्षा कर्मियों, स्टाफ, गार्ड, टीटीई और अन्य अधिकारियों को 15 अप्रैल से अपने-अपने कार्यस्थलों पर लौटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। रेलवे की तरफ से कहा गया है कि सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद रेल सेवा को बहाल कर दिया जाएगा। सरकार ने इस मुद्दे पर मंत्रियों का एक समूह गठित किया है। इन मंत्रियों के देख-रेख में कार्य को संपन्न किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार जानकारी मिली है कि रेलवे ने 17 जोनों को अपनी-अपनी सेवाएं संचालित करने के लिए तैयार रहने का संदेश दिया है। 15 अप्रैल से करीब 80 प्रतिशत ट्रेनों के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चलने की संभावना है जिनमें राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनें शामिल हैं। वहीं कहा जा रहा है कि स्थानीय रेल की सेवाएं भी चालू हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें -   गो एयर में अब 1000 रुपए से कम में करें हवाई सफर

सूत्रों का कहना है रेलवे सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करेगा और सरकार की सलाह के अनुसार सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। स्थिति को काबू में करने के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से एहतियातन कई उपाय किए जा सकते हैं। हालांकि भारतीय रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि कोई नया आदेश जारी नहीं हुआ है और सेवा केवल 14 अप्रैल तक रद्द थी, इसलिए किसी नए आदेश की कोई आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें -   रेलवे ने दिया यात्रियों को झटका, सितंबर से महंगा होगा ऑनलाइन टिकट बुकिंग

ज्ञातव्य हो कि 24 मार्च को प्रधानमंत्री द्वारा पूरे देश में बंद की घोषणा करने के बाद अभूतपूर्व कदम उठाते हुए रेलवे ने 21 दिनों के लिए 13,523 ट्रेनों की सेवाएं बंद कर दी थी। हालांकि सरकार ने मालगाड़ी के संचालन जारी रखा है ताकि आवश्यक सामान की आपूर्ति सही से सुनिश्चित किया जा सके।