Good News: 12 मई चलेगी 15 रूटों पर स्पेशल ट्रेन, सोमवार से बुकिंग शुरू

स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए रेलवे 12 मई से देश के 15 रूटों पर स्पेशल ट्रेन चलाएगी। इसके लिए सोमवार 11 मई को शाम 4 बजे से बुकिंग होगी। यात्री रेलवे टिकट की बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की बेवसाइट से ही कर पाएंगे। बुकिंग खिड़की और प्लेफॉर्म टिकटों की बिक्री बंद रहेगी।

जानकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे 12 मई से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 15 अलग-अलग जगहों के लिए ट्रेन चलाएगी। इसके लिए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सभी राज्य सरकारों से अपील की है कि ट्रेन राज्य में जाने की अनुमति दें ताकि वहां पर फंसे प्रवासी मजदूरों की घर वापसी हो सके।

रेलवे नई दिल्ली से पटना, हावड़ा, डिब्रूगढ़, बिलासपुर, अगरतला, रांची, सिकंदराबाद, भुवनेश्वर, बेंगलुरू, मडगांव, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी के रूटों पर विशेष ट्रेन चलाएगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी।

रेलमंत्री ने अपने ट्वीट कर लिखा, मैं सभी राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि वे ट्रेन चलाने की अनुमति दें। ताकि अन्य प्रदेशों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को निकाला जा सके। फंसे प्रवासियों को निकालने की अनुमति मिलने से अगले 3 से 4 दिनों में उन्हें घर पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर पिछले 6 दिनों से रेलवे ने 300 से श्रमिक ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें -   Yes Bank Crisis: ईडी के पड़ताल में राणा कपूर समेत पूरा परिवार शक के घेरे में

बता दें कि भारत में कोरोना लॉकडाउन की वजह से 25 मार्च से ही देश की सभी रूटों पर यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद है। ट्रेन सेवा बंद होने से देश के कई हिस्सों में मजदूरों द्वारा पैदल पलायन करने की खबरें आ रही हैं। इस संबंध में रेलवे का कहना है कि इन 15 रूटों पर 15 जोड़ी ट्रेनों के अलावा बाद में अन्य मार्गों पर भी स्पेशल ट्रेन चलाएगी।

यह भी पढ़ें -   Unnao Case: उत्तर प्रदेश से उन्नाव केस दिल्ली स्थानांतरित, 7 दिन में जांच का आदेश

कैसे करें टिकट की बुकिंग

सोमवार से शुरू हो टिकट बुकिंग के लिए आपको आईआरसीटीसी की बेवसाइट से टिकट की बुकिंग करनी होगी। इसके लिए ऑनलाइन आईआरसीटीसी की बेवसाइट (https://www.irctc.co.in) खोलें। फिर अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालें। फिर अपना स्टेशन चुने जहां जाना है। उसके बाद यात्री का नाम और उम्र डाले और पेमेंट करें।