CRPF Full Form in Hindi – जानिए सीआरपीएफ की स्थापना और कार्यें के बारे में

CRPF Full Form in Hindi

CRPF Full Form in Hindi – किसी भी देश की सुरक्षा का जिम्मा सेना और पुलिस पर होती है। वैसे तो पुलिस का कार्य प्रशासन के कार्य को देखना होता है लेकिन कई मौकों पर पुलिस भी सुरक्षा का जिम्मा संभालती है। भारत में कई प्रकार के सुरक्षा बल है। सभी अपने-अपने क्षेत्रों में सुरक्षा प्रदान करते हैं। इन्हीं सुरक्षा बलों में से एक है सीआरपीएफ (CRPF) की सुरक्षा बल।

आइए जानते हैं सीआरपीएफ के फुल फॉर्म (CRPF Full Form in Hindi) के बारे में और उनकी स्थापना और कार्यों (Establishment and functioning of CRPF) के बारे में विस्तार से –

Full Form of CRPF in Hindi

सीआरपीएफ का फुल फॉर्म Central Reserve Police Force है। हिंदी में इसे केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के नाम से जाना जाता है। यह भारत की सबसे बड़ी केंद्रीय आर्म्ड पुलिस बल है। सीआरपीएफ केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करती है। यह एक पैरामिलिट्री पुलिस फोर्स है। यह पुलिस बल भारतीय राज्यों को सुरक्षा मुहैया कराती है। राज्य सरकार केंद्रीय गृह मंत्रालय से इसकी सुरक्षा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   मोक्ष का इंतजार: जानिए अस्थि विसर्जन गंगा में ही क्यों किया जाता है?
सीआरपीएफ की स्थापना कब हुई थी? Establishment of CRPF

सीआरपीएफ की स्थापना 27 जुलाई 1939 को हुई थी। पहले इसे क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के रूप में जाना जाता था। उस वक्त भारत में अंग्रेजों का शासन था। भारत सरकार ने स्वतंत्रता के बाद सीआरपीएफ एक्ट बनाया और 28 दिसंबर 1949 को इसे Central Reserve Police Force के रूप में नया नाम दिया गया।

सीआरपीएफ के कार्य – Work of CRPF (Central Reserve Police Force)
  • सीआरपीएफ का मुख्य रूप से केंद्र और राज्यों में नियम और कानून को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • सीआरपीएफ एक केंद्रीय पुलिस बल है और यह राज्यों के पुलिस को सहायता प्रदान करती है।
  • यह राज्यों और केंद्र को अपनी सेवा देने के अतिरिक्त आतंकवादी घटनाओं को भी रोकने का कार्य करती है।
  • भारत में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनावों में सीआरपीएफ की टुकड़ी की तैनाती की जाती है। यह चुनाव में सुरक्षा प्रदान करता है और किसी अप्रिय घटना को होने से रोकता है।
  • देश में वीआईपी व्यक्तियों की सुरक्षा में भी सीआरपीएफ ही तैनात होती है।

यह भी पढ़ें -   भारत में आपातकाल लगाने का मुख्य कारण क्या था? Emergency in India