Chia Seeds for Weight Loss : वजन कम करने के अलावा इन बीमारियों से बचाने में कारगर है चिया सीड्स

चिया सीड्स के फायदे

चिया सीड्स के फायदे – चिया सीड्स के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। यह दिल के लिए हेल्दी पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भी भरपूर होते हैं। चिया सीड्स के बीज को पोषण तत्वों का पावर हाउस कहा जाता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में लाभकारी साबित होता है। इसके साथ ही यह वेट लॉस के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। आइए जानते हैं कि चिया सीड्स के फायदे क्या होते हैं?

चिया सीड्स के पोषक तत्व

चिया सीड्स को खाने से पेट भरा-भरा लगता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, उच्च फाइबर जैसे पोषण तत्वों का संयोजन वजन घटाने में कारगर साबित होता है। 100 ग्राम चिया सीड्स में 16.5 ग्राम प्रोटीन, 42.1 ग्राम कार्ब्स, 34.3 ग्राम फाइबर, 30.7 ग्राम फैट और 0 ग्राम शुगर पाया जाता है।

यह भी पढ़ें -   सोने के फायदे नुकसान, दोपहर में सोने से कब्ज, गैस और अपच का खतरा बना रहता है
चिया सीड्स के फायदे

इसके 100 ग्राम बीजों में 486 ग्राम कैलोरी होती है। कैलोरी उसे कहते हैं जो ऊर्जा को मापती है। जो शरीर के स्वस्थ रहने और कामकाज के लिए आवश्यक होता है। सरल भाषा में कहें तो वह ऊर्जा जो लोग अपने खाने-पीने के बाद प्राप्त करते हैं। जिसका उपयोग हुए शारीरिक गतिविधियों के लिए करते हैं। इसके साथ ही चिया के बीज वजन को कंट्रोल रखने में भी मदद करते हैं। जो लोग अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं, उनका वजन बढ़ सकता है। चिया सीड्स वजन के कम करने में मददगार होता है।

यह भी पढ़ें -   माइग्रेन की समस्या: सिर में रहता है दर्द तो अपनाएं यह आसान तरीका
चिया सीड्स के फायदे

हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में चिया सीड्स फायदेमंद होते हैं। चिया सीड्स में क्लोरोजेनिक एसिड नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। यह शरीर पर आई सूजन को भी कम करने में मदद कर सकता है। इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड नाम का एक ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

जो लोग हाई शुगर लेवल से परेशान हैं। उन्हें चिया सीड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें मौजूद फैटी एसिड स्किन की जलन में भी राहत दिलाने में मदद करता है और इसका पानी पीने से त्वचा में नमी बनी रहती है। चिया सीड्स को हमेशा पानी में भिगोकर ही इस्तेमाल करें। यह भी पढ़ें- अजवाइन की चाय पीने के होते हैं यह 6 गजब फायदे, कई बीमारियां होती है दूर

यह भी पढ़ें -   पथरी की समस्या (Stone problem) को कैसे दूर करें? जानें उपाय

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।