International Women’s Day – दुनिया की 10 सबसे ताकतवर महिला के बारे में जानें

दुनिया की ताकतवर महिला

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) प्रत्येक साल 8 मार्च को मनाया जाता है। दुनिया में कई ऐसी महिलाएं हुई हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और कार्यकुशलता की बदौलत नया मुकाम हासिल किया है। आइए जानते हैं दुनिया की 10 सबसे ताकतवर महिलाओं के बारे में –

1. एंजेला मर्केल – दुनिया की टॉप 10 शक्तिशाली महिलाओं में एंजेला मर्केल का नाम नंबर एक पर है। वो जर्मनी की चांसलर हैं। बता दें कि एंजेला मर्केल 2005 से ही जर्मनी की चांसलर हैं।

2. क्रिस्टीन लेगार्ड – दुनिया की 10 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में क्रिस्टीन लेगार्ड दूसरे स्थान पर हैं। किस्टीन लेगार्ड यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रमुख हैं और उन्होंने 2019 यह पद ग्रहण किया था और अभी भी इस पद पर बनी हुई हैं।

यह भी पढ़ें -   Champaran Movement: गांधी जी के इस सत्याग्रह का ‘महात्मा’ से है गहरा संबंध

3. कमला हैरिस – तीसरे नंबर हैं भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस। कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति के रूप में जनवरी 2021 में शपथ लिया है और उनका कार्यकाल जनवरी 2025 तक है।

4. उर्सुला वॉन डेर लेन – दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में चौथे नंबर पर हैं उर्सुला वॉन डेर लेन। उर्सुला वॉन यूरोपियन कमीशन, यूरोपियन यूनियन की अध्यक्ष पर जुलाई 2019 से वर्तमान तक बनी हुई हैं।

5. मेलिंडा गेट्स – मेलिंडा गेट्स दुनिया की 10 सबसे ताकतवर महिलाओं में 5वें स्थान पर हैं। मेलिंडा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की चेयरपर्सन हैं। उन्होंने साल 2000 से इस पद का पदभार संभाला था।

यह भी पढ़ें -   ATM Full Form in Hindi - एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है, जानें

6. मैरी बारा – मैरी बारा किसी परिचय की मोहताज नहीं है। मैरी बारा जनरल मोटर्स की सीईओ () हैं। मैरी बारा दुनिया की 6वीं सबसे ताकतवर महिला हैं और वो 2014 से जनरल मोटर्स की सीईओ हैं।

7. नैन्सी पेलोसी – नैन्सी पेलोसी दुनिया की 7वीं सबसे ताकतवर महिला हैं। नैन्सी पेलोसी यूएस हाउस ऑफ रिप्रसेंटेटिव की स्पीकर हैं। उन्होंने 2007 में यह पदभार ग्रहण किया था।

8. एना बॉटिन – दुनिया की 10 सबसे ताकतवर महिलाओं में 8वें नंबर एना बॉटिन हैं। एना बॉटिन सेटेंडर कंपनी की एक्जिक्यूटिव चैयरमैन हैं। उन्होंने 2014 में यह पदभार ग्रहण किया था।

यह भी पढ़ें -   जानिए भारत छोड़ो आंदोलन की कहानी, जब पूरी अंग्रेजी हुकूमत हिल गई थी

9. अबीगैल जॉनसन – अबीगैल जॉनसन दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में 9वें स्थान पर हैं। अबीगैल फिडेलिटी इनवेस्टमेंट की सीईओ हैं और इस पद पर 2014 से ही कार्यरत हैं।

10. गेल बॉडरॉक्स – 10वें नंबर हैं गेल बॉडरॉक्स। गेल बॉडरॉक्स एंथम कंपनी की प्रसिडेंट और सीईओ हैं। उन्होंने एंथम कंपनी की सीईओ का पद 2017 में ग्रहण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *