Virat Kohli Biography: विराट कोहली की जीवनी, पत्नी और परिवार

Virat Kohli Biography

Virat Kohli Biography: विराट कोहली का जन्म 15 नवंबर 1988 को हुआ था। दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में जन्मे विराट कोहली का लगाव क्रिकेट से बचपन से ही था। उनके पिता प्रेम कोहली एक आपराधिक वकील थे और माता सरोज कोहली एक गृहिणी हैं। विराट कोहली के घर में उनके अलावा एक बड़ा भाई और बड़ी बहन भी है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Virat Kohli Biography: विराट कोहली का परिवार

विराट कोहली दिल्ली के उत्तम नगर में पले बढ़े और विशाल भारती पब्लिक स्कूल से शिक्षा प्राप्त की। उनके बड़े भाई का नाम विकास और बड़ी बहन का नाम भावना है। उनके परिवार के अनुसार जब विराट कोहली 3 साल के थे तभी उन्होंने क्रिकेट बैट को अपने हाथ में लिया था और अपने पिता को बॉलिंग करने के लिए कहा था।

विराट का क्रिकेट करियर

विराट का वास्तविक नाम विराट कोहली है लेकिन उन्हें चीकू और रन मशीन के नाम से भी बुलाया जाता है। उनका मुख्य पेशा क्रिकेट खेलना है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट पहली बार 18 अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने टेस्ट मैच की शुरुआत की थी। यह मैच उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला था।

वही टी20 मैच की शुरुआत विराट कोहली ने 12 जून 2010 को जिंबाब्वे के खिलाफ हरारे में किया था। विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं। 18 नंबर उनका फेवरेट नंबर है।

घरेलू टीमों में विराट कोहली दिल्ली, इंडिया रेड और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हैं। मैदान पर विराट कोहली का स्वभाव बहुत ही आक्रामक होता है। जब वह मैदान पर बैटिंग करने के लिए उतरते हैं तो गेंदबाज पहले ही सावधान हो जाते हैं। विराट कोहली को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना बहुत ही पसंद है।

Virat Kohli Biography: विराट कोहली का व्यक्तिगत जीवन

  • विराट कोहली का जन्म – 15 नवंबर 1988 दिल्ली, उत्तम नगर
  • आयु – 2023 के अनुसार, 35 साल
  • जन्म स्थान – दिल्ली, भारत
  • गृह नगर – दिल्ली
  • शिक्षा – विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली और सेवियर कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल पश्चिम विहार दिल्ली
  • महाविद्यालय – इस बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है
  • शैक्षणिक योग्यता – 12वीं तक पढ़ाई
  • परिवार – पिता – स्वर्गीय प्रेम कोहली आपराधिक वकील
  • माता – सरोज कोहली ग्रहणी
  • बहन भावना कोहली
  • भाई विकास कोहली
  • कोच – राजकुमार शर्मा
  • धर्म – हिंदू
  • विराट कोहली का पता – डीएलएफ सिटी फेज वन ब्लॉक सी गुरुग्राम भारत

विराट कोहली का शौक

विराट कोहली को मुख्य रूप से व्यायाम करना, यात्रा करना बहुत पसंद है। इसके अलावा हुए गायन और नृत्य करना भी पसंद करते हैं। पसंदीदा क्रिकेटरों में सचिन तेंदुलकर, क्रिस गेल, सेन वाटसन, डेविड वॉर्नर, जो रूट, हर्शल गिब्स शामिल हैं। गेंदबाजों में स्टैंड व उनके पसंदीदा गेंदबाज हैं।

पसंदीदा क्रिकेट ग्राउंड की बात करें तो ओवल ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड ऑस्ट्रेलिया उनके पसंदीदा क्रिकेट ग्राउंड हैं। यहां पर क्रिकेट खेलना विराट कोहली को बहुत ही पसंद है। व्यंजन की बात करें तो विराट कोहली को शेलमन, सुशी और लैंब चॉप्स बहुत पसंद हैं।

पसंदीदा अभिनेताओं में विराट कोहली को आमिर खान, जॉनी डेप्प, जूनियर रॉबर्ट डॉउनी उनके पसंदीदा अभिनेता हैं और पेनेलोप क्रूज़, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर और कैटरीना कैफ पसंदीदा अभिनेत्री हैं।

विराट कोहली को फिल्में देखने का भी बहुत शौक है। उनकी पसंदीदा फिल्मों में बॉर्डर, जो जीता वही सिकंदर, इश्क और 3 ईडियट्स शामिल हैं। हॉलीवुड फिल्मों की बात करें तो इसमें रॉकी ४, आयरन मैन और साउथपा उनकी पसंदीदा फिल्में हैं।

विराट कोहली संगीत में भी अपनी रुचि रखते हैं और उन्हें गायन तथा नृत्य करना बहुत ही पसंद है। उनके पसंदीदा संगीतकारों में असर और एमिनेम का नाम शामिल है। एस्टन मार्टिन कार में विराट कोहली को घूमना फिरना बहुत पसंद है। इसके अलावा पढ़ने के लिए वह परमहंस योगानंद योगी की आत्मकथा को बहुत ही पसंद करते हैं।

Virat Kohli Wife: विराट कोहली की पत्नी

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की शादी हो चुकी है और वह विवाहित हैं। उनकी पत्नी का नाम अनुष्का शर्मा है। अनुष्का शर्मा एक बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। उन्होंने अनुष्का शर्मा से 11 दिसंबर 2017 को शादी की थी। शादी से पहले विराट कोहली का नाम कई अन्य अभिनेत्रियों और मॉडल के साथ भी जुड़ चुका है।

Virat Kohli Wife
Virat Kohli Wife Anushka Sharma

अभिनेत्री सारा जेन डियाज और संजना (मॉडल अभिनेत्री) के साथ भी विराट कोहली का नाम जुड़ चुका है। इसके अलावा विराट कोहली तमन्ना भाटिया के साथ ही नजर आ चुके हैं। तमन्ना भाटिया दक्षिण भारतीय अभिनेत्री हैं।

विराट कोहली के पास कारों का संग्रह भी बहुत ज्यादा है। उनके पास ऑडी क्यू 7, ऑडी एस 6, ऑडी आर 8 वी 10, ऑडी आर 8 एलएमएक्स, ऑडी ए 8 एल डब्ल्यू 12 क्वाट्रो, टोयोटा फॉर्चूनर जैसी कारें मौजूद हैं।

विराट कोहली का नेटवर्थ

भारतीय करेंसी में विराट कोहली की कुल नेटवर्क 400 करोड़ रुपए है। वह टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 लाख रुपए फीस लेते हैं। वनडे एकदिवसीय मैच के लिए विराट कोहली ₹6 लाख फीस लेते हैं। वही T20 मैच में विराट कोहली को ₹3 लाख बतौर फीस दी जाती है। इसके अलावा रिटेनर फीस के रूप में ₹2 करोड़ विराट कोहली को दिए जाते हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now