दही खाने के नुकसान क्या क्या होते हैं? क्या ज्यादा दही खाना स्वास्थ्य के लिए सही है?

दही के नुकसान

दही खाने के नुकसान- वैसे तो गर्मियों के समय में दही खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन हानि पहुंचाता है। दही खाने के फायदे के साथ-साथ इसके कई नुकसान भी होते हैं। कई लोगों के मन में यह हमेशा सवाल होता है कि दही का सेवन दिन में कितनी बार करना चाहिए? क्या ज्यादा दही खाने से नुकसान होते हैं? आज हम जानेंगे दही खाने के नुकसान के बारे में।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

दही की तासीर ठंडी होती है। इसलिए दही को गर्मियों के मौसम में खाने की सलाह दी जाती है। गर्मी के मौसम में दही खाने से पेट ठंडा रहता है। हालांकि रात में दही खाने के लिए मना किया जाता है। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन b12 और राइबोफ्लेविन होता है। दही खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखता है।

यह भी पढ़ें -   Methi Dana Benefits: मेथी को भिगोकर खाने से स्वास्थ्य को मिलेगा लाभ, जानें इससे होने वाले फायदे
दही खाने के क्या-क्या नुकसान होते हैं?

गलत समय पर दही खाने से फायदे की जगह नुकसान होता है। आयुर्वेद के अनुसार, रात को भूलकर भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए। जैसा कि हम लोग जानते हैं कि दही की तासीर ठंडी होती है इसलिए दही को रात में खाने से मना किया जाता है। यदि आपको दही खाना ही हो तो कोशिश करें कि दिन में दोपहर के 3:00 बजे से पहले ही दही को खा लेना चाहिए।

रात में दही खाने से शरीर में म्यूकस का निर्माण होता है। आयुर्वेद के अनुसार, रात में दही का सेवन करने से इन्फेक्शन, मोटापा की समस्या, स्किन संबंधित समस्या और नाक की नली में बलगम बनने की समस्या हो सकती है। इसके साथ-साथ दही को सर्दियों के मौसम में भी नहीं खाना चाहिए। बता दें कि दही में पित्त और कफ बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें -   कोलन इंफेक्शन और न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर क्या होता है? ऐसे करें बचाव

इसके साथ साथ दही को खीर, दूध, पनीर, गर्म खाना, खीरा, ताड़ का फल, प्याज के साथ कभी नहीं खाना चाहिए। इन सब खाने की चीजों के साथ दही का सेवन करने से शरीर को काफी नुकसान होता है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।