Pubg ka Baap Kaun Hai (Free Fire Vs Pubg Mobile), पबजी का बाप कौन है?

Pubg ka Baap Kaun Hai

Pubg ka Baap: गेम्स की दुनिया हर रोज कुछ ना कुछ नया रिलीज होता रहता है। लेकिन भारत में PUBG Mobile Game बहुत लोकप्रिय हुआ था। एंड्रॉयड की दुनिया में PUBG Game ने तहलका मचा दिया था। हालांकि भारत में अब PUBG Mobile Game बैन हो चुका है। लेकिन फिर भी कई लोग VPN Server की मदद से PUBG Mobile Game का मजा ले रहे हैं।

लेकिन आज हम एक और गेम की बात करेंगे जो अब पब्जी की जगह पर धूम मचा रहा है। इस गेम को Pubg ka baap कहा जा रहा है। हालांकि गेम्स की तुलना उचित नहीं है। सभी गेम्स की अपनी खासियत होती है लेकिन यूजर्स जो गूगल पर सर्च कर रहे हैं, उसके अनुसार लोग गूगल पर ‘Pubg का बाप कौन है’ सर्च कर रहे हैं।

यानि जब हम इस सर्च के बारे में बात करते हैं तो पाते हैं कि लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर भारत में Pubg बैन होने के बाद अब Pubg ka baap kaun hai? इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम बात करेंगे कि आखिर वह कौन सा गेम है जो Pubg ka baap hai और लोग इसे खूब खेल भी रहे हैं।

बता दें कि PUBG एक Online Multiplayer Game है जिसमें कई यूजर्स एक साथ ऑनलाइन खेलते हैं। इस गेम को PUBG Corporation ने बनाया है। एक कंपनी दक्षिण कोरिया की कंपनी है। कई लोग PUBG ka Full Form भी जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि PUBG ka Full Form है Playerunknown’s Battleground और इस गेम को कई लोग एक साथ खेलते हैं।

यह भी पढ़ें -   PUBG Game का मालिक कौन है और PUBG Game किस देश का Game है

PUBG Game अपने Graphics और Gameplay की वजह से काफी लोकप्रिय गेम हो गया था। दुनियाभर में इस गेम्स को चाहने वाले थे। भारत में बैन होने के बाद भी इस वक्त इस गेम को 1 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा खेला जाता है। अब आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन सा गेम है जो Pubg ka Baap है।

PUBG ka Baap Kaun hai?

दोस्तों, जब हम पबजी की बात करते हैं तो इस वक्त एक और नाम सामने आ रहा है जो है फ्री फायर गेम। फ्री फायर गेम क्या है इसके बारे में आप यहां क्लिक कर जान सकते हैं। पढ़ें – Free Fire Game क्या है? Free Fire Game को कैसे डाउनलोड करें? Free Fire को Pubg का बाप माना जाता है। यह Pubg की तरह ही एक Action-Based Game है जिसमें खिलाड़ी को खुद को जिंदा बचाना होता है और अपने दुश्मनों को खत्म करना होता है।

बता दें कि PUBG Mobile Game और Free Fire Game को लगभग एक जैसे तरीके से ही खेला जाता है। दोनों ही गेम में जीतने के बाद खिलाड़ी को Reward मिलता है और गेम में जो खिलाड़ी अंतिम तक बचा रहता है वह विनर घोषित किया जाता है। Free Fire Game इस समय एक मात्र ऐसा गेम है जो PUBG Game को कड़ी टक्टर दे रहा है। हालांकि भारत में PUBG बैन होने के बाद Free Fire के लिए रास्ता आसान हो चुका है।

यह भी पढ़ें -   Free Fire Game क्या है? Free Fire Game को कैसे डाउनलोड करें?

Pubg Game से ज्यादा ऑप्शन और भी बहुत कुछ Free Fire Game में ज्यादा मिलता है। इसलिए लोग Free Fire Game को Pubg ka baap मानते हैं। आखिर क्या कारण है कि फ्री फायर इतना लोकप्रिय हो चुका है और अब यह गेम Pubg ka baap बन गया है। आइए जानते हैं:

किन कारणों से Free Fire Pubg ka baap है?

Free Fire को 1 जीबी रैम वाले मोबाइल में भी आसानी से खेला जा सकता है। फ्री फायर गेम का टोटल साइट 600एमबी है। वहीं Pubg की बात करें तो पबजी गेम का टोटल साइज 1.5जीबी का है और उसे खेलने के लिए मोबाइल में कम से कम 4जीबी का रैम होना आवश्यक है।

Free Fire गेम में जीतने पर विनर को Booyah मिलता है, जबकि Pubg जीतने पर Chicken Dinner मिलता है।

Free Fire गेम को पूरी दुनिया में लगभग 500 Million लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है जबकि Pubg गेम को अबतक 100 मिलियन डाउनलोड किया जा चुका है।

Free Fire में MGL 140, M249, CG15, P90, MP40, UMP, MP5 और VSS जैसे कई बेहतरीन Weapons हैं जबकि Pubg में AKM, MK47, G36C आदि Weapons मिलते हैं।

Free Fire में खिलाड़ी को कई कैरेक्टर मिलते हैं और लगातार Free Fire में इस करैक्टर में बढ़ोतरी हो रही है जबकि Pubg में ऐसा नहीं है। Evo और Adam दो ऐसे करैक्टर हैं जिसका इस्तेमाल Free Fire में मुफ्त में भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -   Free Fire Redeem Code: 4 February 2022 का फ्री फायर रिडीम कोड कैसे प्राप्त करें

Free Fire का ग्राफ़िक्स कार्टून की तरह है जो बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद आता है जबकि Pubg में Realistic Graphics हैं जो छोटे बच्चों को कम लुभाते हैं।

Free Fire एक Fast Game है। इस गेम में 50 खिलाड़ियों को जिंदा रहने के लिए एक सुन्दर महाद्वीप पर छोड़ दिया जाता है। यहां पर खिलाड़ी मात्र 10 मिनट में ही Game जीतकर Winner बन जाता है। दूसरी तरफ Pubg में ऐसा नहीं है। पबजी में आपको विनर बनने के लिए 30 मिनट का समय लगता है।

इसके अलावा Free Fire में छोटे-छोटे Maps भी मिलते हैं जिससे यह खेल जल्दी समाप्त हो जाता है। वहीं दूसरी तरफ Pubg का Map बड़ा होने की वजह से इसमें अधिक समय लगता है।

Free Fire में दुश्मन को मारना आसान होता है क्योंकि दुश्मन को टारगेट पर रखने के बाद लाल रंग का चिन्ह बन जाता है। लेकिन Pubg Game में ऐसी कोई भी विशेषता नहीं है।

अभी Free Fire को कुछ देशों में ही खेला जाता है। लेकिन इसके बावजूद इसकी सालाना इनकम लगभग दस लाख डॉलर है। दूसरी तरफ Pubg को दुनिया भर में खेला जाता है। इसके बावजूद इसकी सालाना इनकम Free Fire जितना ही है।

इस वक्त दुनिया में Free Fire के 80 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं जबकि Pubg के 30 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।