Holi Festival: अगर आप कर रहें हैं होली की तैयारी तो ये खबर आपके लिए है…

Holi Festival

नई दिल्ली। Holi Festival: जैसा कि आप जान रहे हैं कि रंगों का त्यौहार भारत में मनाया जाता है। होली रंगों का त्योहार है। हर साल लोग होली के रंगों में खुद को सराबोर कर लेना चाहते हैं। होली के रंग-बिरंगे रंगों की तरह ही इस दिन पर सालों से प्यार से गले मिलकर एक-दूसरे को रंग लगाकर लोग होली का त्यौहार मनाते आए हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

वहीं इस बार हर साल की तरह होली नजदीक होते हुए भी बाजारों में भीड़ देखने को नहीं मिल रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लोगों में कोरोना का डर काफी हद तक बना हुआ है। पूरे दुनिया में लगभग 3000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और लगभग 86,986 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें -   महिला दिवस के मौके पर मेलबर्न में दुनिया देखेगी भारत की शक्ति

जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस बार होली के किसी भी कार्यक्रम में शामिल न होने की बात कही है। इसी तरह आम लोग भी इस बार कुछ खास तैयारियां करते हुए नहीं दिखाई दे रहें हैं। ये सब कोरोना वायरस का असर है कि लोग अपनी सुरक्षा को देखते हुए सावधानी बरते हुए हैं। लेकिन जैसा कि होली को भारतीय संस्कृति का आधार माना गया है इसलिए होली के त्यौहार पर विभिन्न प्रकार के रंगों के साथ अपनों से बड़े तथा अपनों से छोटे सभी के साथ गिले-शिकवे दूर हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें -   एलोवेरा जूस पीने के फायदे, कब और कैसे पीना चाहिए? जानिए

लेकिन इस मस्ती के बीच हम एक चीज पर ध्यान देना भूल जाते हैं और वह होली में खेले जाने वाले रंग जिससे हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुँचता है। इसलिए आप भी अपने साथ अपने सगे-संबधियों की सुरक्षा का ध्यान रखें और सचेत होकर होली का त्यौहार मनाएं।होली के त्यौहार में बच्चे, जवान और बूढ़े सभी एक-दूसरे को रंग लगाना पंसद करते हैं। रंग-बिरंगी होली में खेले जाने वाले रंग हमारे लिए कई मुश्किलें पैदा कर सकती हैं। ऐसे में न सिर्फ सावधानी बरतें बल्कि ऐसे रंगों का चुनाव करें जो स्किन को नुकसान न पहुंचाए।

यह भी पढ़ें -   कोलन इंफेक्शन और न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर क्या होता है? ऐसे करें बचाव
Holi Festival: रंग खेलते समय इन बातों का खास ख्याल रखें:
  1. रंग खेलते समय आंखों का विशेष ध्यान रखें।
  2. पक्के रंगों की जगह पर हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें।
  3. रंग खेलने से पहले शरीर पर नारियल तेल का प्रयोग करें।
  4. रंग खलते समय पूरे शरीर को ढ़कने वाले कपड़े पहनें।
  5. रंग को छुड़ाते समय स्किन को ज्यादा तेज न रगड़े।
  6. नहाने के बाद भी स्किन पर नारियल का तेल का प्रयोग करें।
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।