Google मना रहा है एलन रिकमैन का 76वां बर्थडे, Doodle बनाकर दी श्रद्धांजलि

Alan Rickman Google Doodle

Alan Rickman’s 76th Birthday With Google Doodle: गूगल के द्वारा आज इंग्लिश अभिनेता एलन रिकमैन (Alan Rickman) का 76वां जन्मदिन मनाया जा रहा है। एलन रिकमैन ने हैरी पॉटर (Harry Potter) और डाई हार्ड (Die Hard) जैसी फिल्मों में काम किया था। आज भी हैरी पॉटर को लोगों द्वारा देखा जाता है। एलन रिकमैन ने अपने अभिनय से दुनिया में एक अलग छाप छोड़ी।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

एलन रिकमैन का जन्म 21 फरवरी 1946 को वेस्ट लंदन, इंग्लैंड में हुआ था। पहले रिकमैन एक पेंटर के रूप में काम करते थे। लेकिन अपने शिक्षकों और परिजनों द्वारा प्रोत्साहित करने के बाद कला के अलग-अलग क्षेत्रों में उन्होंने रुचि लेना शुरू कर दिया। अभिनय से उन्हें विशेष रूप से लगाव था।

स्कूली दिनों में वह नाटकों में अभिनय करने के बाद लंदन के लैटिमर अपर स्कूल में अपने अभिनय के काम को जारी रखने के लिए स्कॉलरशिप लिया। अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद रिकमैन चेल्सी कॉलेज ऑफ आर्ट एंड डिजाइन और रॉयल कॉलेज ऑफ आर्ट में ग्राफिक डिजाइन का अध्ययन किया।

यह भी पढ़ें -   म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान नहीं रहे, पूरा बॉलीवुड सदमे में

अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने शौक के तौर पर ग्रुप कोर्ट ड्रामा क्लब में भाग लिया और फिर अपने कॉलेज दोस्तों के साथ मिलकर एक डिजाइन कंपनी की शुरुआत की। महज 26 साल की उम्र में उन्होंने अपनी कंपनी छोड़ दी और गंभीरता से अभिनय की दुनिया में उतरने का निर्णय लिया।

फिर उन्होंने दुनिया के प्रतिष्ठित अभिनय स्कूलों में से एक माने जाने वाले RADA में अपना स्थान सुनिश्चित किया। कुछ साल बाद वह रॉयल शेक्सपियर की कंपनी में शामिल हो गए। यहां पर भी द टेंपेस्ट और लव्स लेबर लॉस्ट में दिखाई दिए। इसके बाद 1985 में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता। यह स्वर्ण पदक उन्हें तब मिला जब उन्होंने लेस लाइजनस डेंजरस (डेंजरस लाइजनस) नाटक में एंटी-हीरो ले वोकोमटे डी वालमोंट के रूप में अभिनय किया।

यह भी पढ़ें -   Anjali Arora MMS लीक होने के बाद फिर नया वीडियो Viral, मची खलबली!

अपने परफॉर्मेंस की बदौलत टोनी नॉमिनेशन अर्जित करने के बाद उन्हें फिल्मों में काम करने का प्रस्ताव मिलने लगा। 1988 में रिकमैन ने फिल्म डाई हाई में अपराधिक मास्टरमाइंड हंस ग्रूबर के रूप में अभिनय किया।

अभिनय की दुनिया में अभिनेता रिकमैन के योगदान को देखते हुए गूगल डूडल (Google Doodle Celebrates Alan Rickman Birthday) के जरिए उनका बर्थडे मना रहा है। उनके किरदार को सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित खलनायकओं में से एक माना जाता है। फिल्म की सफलता के कारण रिकमैन ने रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स (Robin Hood: Prince of Thieves) जैसी फिल्मों में अपनी भूमिका से चार चांद लगा दिया था।

सेंस एंड सेंसिबिलिटी (1995) और रासपुतिन: डार्क सर्वेंट ऑफ डेस्टिनी (1996) में भूमिकाओं के साथ 1990 के दशक में उनका करियर लगातार ऊँचाईयों को छू रहा था। इस फिल्म के लिए उन्हें एमी और गोल्डन ग्लोब अवार्ड (Golden Globe Award) मिला।

यह भी पढ़ें -   भोजपुरी सिनेमा: आखिर किस बात पर आया खेसारी लाल यादव को इतना गुस्सा

2001 में, रिकमैन ने हैरी पॉटर एंड द फिलोसोफ़र्स स्टोन में अभिनय किया। उनके डराने वाले, डरावने, और मोहक प्रदर्शन ने उन्हें हैरी पॉटर की सीरिज में काम करने के बाद अभिनेता एलन रिकमैन को एक इंटरनेशनल सनसनी बना दिया।

अभिनेता रिकमैन ने अपने करियर के दौरान कोई पुरस्कार प्राप्त किए और तीन नाटकों तथा दो फिल्मों का निर्देशन भी किया। रिकमैन को ऑन स्क्रीन उनकी प्रतिष्ठित भूमिकाओं, परोपकार और ऑफिस स्क्रीन उनकी दयालु तथा संवेदनशील प्रकृति के लिए याद किया जाता है। अभिनेता रिकमैन की याद में आज गूगल डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है और (Google Doodle Celebrates Alan Rickman Birthday) उनका 76वां जन्मदिन मना रहा है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।