घर में छिपकली दिखना शुभ या अशुभ, जानें छिपकली दिखने का मतलब

घर में छिपकली दिखना

घर में छिपकली दिखना: अक्सर सभी के घरों में छिपकली दिखता ही है। कई लोग छिपकली देखकर डर जाते हैं। लेकिन घर में छिपकली दिखने के कई शुभ और अशुभ फल भी मिलते हैं। छिपकली को मां लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है। कहा जाता है कि जिन घरों में छिपकली होती है वहां पर माता लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है। आइए जानते हैं घर में छिपकली की दिखना शुभ होता है या अशुभ।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

शरीर पर छिपकली गिरना

हिन्दू धर्म में शास्त्रों के अनुसार, छिपकली की किसी विशेष समय पर दिखना इसके शुभ और अशुभ प्रभाव को बताता है। छिपकली के घर में होने, जमीन या शरीर के किसी अंग पर गिरने से भविष्य में होने वाले घटनाओं से गहरा संबंध होता है। छिपकली के बारे में शकुन शास्त्र में बताया गया है कि कैसे छिपकली के दिखने और गिरने के अलग-अलग समय का घटनाओं से गहरा संबंध होता है। इसके साथ-साथ किसी व्यक्ति के शरीर के अलग-अलग अंगों पर छिपकली के गिरने के अलग-अलग शुभ और अशुभ संकेत होते हैं।

यह भी पढ़ें -   छिपकली भगाने के तरीके, जानें छिपकली को घर में आने से कैसे रोकें?

रात में छिपकली देखना

कहा जाता है कि यदि छिपकली दिवाली की रात को दिखाई दे तो यह अत्यंत ही शुभ होता है। जिन घरों में दिवाली की रात छिपकली दिख जाए, वह घर आने वाले वर्षों में सभी सुख-सुविधाएँ प्राप्त कर लेती है। छिपकली को बहुत ही शुभ प्राणी माना गया है। यदि घर में छिपकली दिखे तो तुरंत ही मंदिर या फिर घर में रखी भगवान की मूर्ती के पास रखा चावल लेकर उसे दूर से छिपकली पर छिड़क दें। कहा जाता है कि ऐसा करने करने व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती है।

यह भी पढ़ें -   कुत्ता को रोटी खिलाने के फायदे - जानिए क्या फल मिलता है?

छिपकली पर चावल छिड़कना

छिपकली पर चावल छिड़कने से पहले एक बात का खास ध्यान रखें कि चावल छिड़कते वक्त आपकी जो भी मनोकामना है उसे मन ही मन कामना करें और भगवान में प्राथना करते हुए छिपकली पर चावल छिड़क दें। इस तरह से छिपकली पर टोटके करने से घर में धन संबंधी समस्याओं का जल्द ही अंत हो जाता है।

दिवाली के दिन मरी हुई छिपकली अशुभ

दिवाली की रात छिपकली का दिखना शुभ माना जाता है लेकिन यदि जब घर में दिवाली की सफाई की जा रही हो और मरी हुई छिपकली घर से निकले या सामने आ जाए तो यह एक अशुभ संकेत माना जाता है। यदि सफाई करते वक्त आपसे छिपकली या फिर उसका बच्चा मर जाए तो तुरंत ही उसका संस्कार कर दें। इसे मामा लक्ष्मी की नाराजगी से बच जाएंगे और हत्या का पाप भी नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें -   सुबह-सुबह छिपकली को देखने से क्या होता है? शुभ अशुभ फल जानें
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।