PM Vishwakarma Yojana 2024: मिलेगा 3 लाख का लोन, बस करें यह काम

PM Vishwakarma Yojana

PM Vishwakarma Yojana 2024: वर्तमान एनडीए सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिए कई प्रकार की योजनाओं को शुरू किया गया है। इन योजनाओं का मुख्य मकसद यह होता है कि नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा एक बार फिर एक नई योजना की शुरुआत की गई है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत लाभार्थी को 3 लाख तक का लोन दिया जाता है। इसके अलावा इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को व्यावसायिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है। इतना ही नहीं PM Vishwakarma Yojana के तहत नागरिकों को केंद्र सरकार की तरफ से प्रतिदिन ₹500 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत टूलकिट खरीदने के लिए सरकार द्वारा ₹15000 की सब्सिडी राशि भी दी जाती है। जो व्यक्ति अपना खुद का उद्योग लगाना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के तहत ₹300000 की लोन राशि केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। आईए जानते हैं कि इस PM Vishwakarma Yojana का लाभ कैसे ले सकते हैं?

यह भी पढ़ें -   बिहार में कोरोना संक्रमण - 22 जिले प्रभावित, जानें सभी जिलों में मरीजों की संख्या

PM Vishwakarma Yojana Apply Process

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कोई भी नागरिक इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकता। जो व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है, उसे सबसे पहले सीएससी सेंटर जाना होगा। यहां पर उसे पीएम विश्वकर्मा योजना के आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद इस योजना में आपका एप्लीकेशन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा।

PM Vishwakarma Yojana Benefits

बेनिफिट्स की बात करें तो पीएम विश्वकर्मा योजना में देश का हर वह नागरिक आवेदन कर सकता है जो अपना खुद का रोजगार करना चाहता है। इस योजना के तहत फ्री में व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण भी केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान नागरिकों को ₹500 का भत्ता प्रतिदिन प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़ें -   PM Free Solar Panel Yojana: सोलर पैनल पर सरकार दे रही इतना पैसा, कैसे मिलेगा जानिए

प्रशिक्षण पूरा करने के बाद जो युवा अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के तहत ₹300000 लोन के तौर पर दिए जाते हैं। पहली किस्त में आपको ₹100000 का लोन दिया जाता है जिसे चुकाने के लिए सरकार 18 महीने का समय देती है।

₹100000 का लोन भुगतान करने के बाद सरकार दूसरी किस्त में दो लाख देती है। इस 2 लाख के लोन को चुकाने के लिए 30 महीने का समय दिया जाता है।

PM Vishwakarma Yojana का लाभ लेने के लिए कौन-कौन सा डॉक्यूमेंट आवश्यक है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, मजदूर कार्ड, ए-श्रम कार्ड, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें -   ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आ गई रकम, चेक करें लिस्ट में अपना नाम - E Shram Card List 2023

कौन व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है?

इस योजना के तहत केवल 18 साल या 18 साल से अधिक उम्र के युवा ही आवेदन के लिए योग्य होते हैं। परिवार का केवल एक नागरिक को ही इस योजना का लाभ मिलता है। इसके अलावा आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी नहीं करता हो।

जो व्यक्ति PM Vishwakarma Yojana के लिए आवेदन कर रहा है, वह बेरोजगार होना चाहिए। आवेदन करने वाला आवेदक गरीब तथा मध्यम वर्ग के परिवार से ताल्लुक रखता हो। यदि आप इन सभी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं, तभी आप पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ ले सकते हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।