वास्तु ज्ञान

शुक्रवार को क्या दान करना चाहिए? समृद्धि के लिए करें इस चीज का दान

शुक्रवार को दान करना बहुत शुभ माना जाता है। शुक्रवार को दान करने से जीवन में परेशानियाँ खत्म होती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है। शुक्रवार के दिन विधवा महिला को सफेद कपड़े दान करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

शुक्रवार को क्या दान करना चाहिए? वैसे तो हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्व होता है लेकिन शुक्रवार का दिन भगवती मां दुर्गा का दिन माना जाता है। इसके अलावा इस दिन मां लक्ष्मी और मां संतोषी की भी उपासना की जाती है। इसलिए शुक्रवार का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण और शुभ माना जाता है। शुक्रवार का दिन सभी देवियों को समर्पित होता है, ऐसा माना जाता है। इसलिए शुक्रवार को दान करना शुभ माना जाता है।

ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन दान करने से न सिर्फ जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होता है बल्कि शुक्र ग्रह भी मजबूत होता है। शुक्र ग्रह मजबूत होने से जीवन में विलासिता आती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि लड़कों की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है तो उसकी शादी जल्दी हो जाती है। इसके साथ-साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी उन्हें प्राप्त होती है।

शुक्रवार को क्या दान करना चाहिए?

शुक्रवार को विवाहित स्त्रियों को लाल रंग युक्त श्रृंगार की चीजें दान में देनी चाहिए। चूड़ियां, साड़ी, सिंदूर, कुमकुम इत्यादि दान कर सकते हैं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जीवन से कष्ट आदि की विदाई हो जाती है। जीवन की सभी परेशानियां भी धीरे-धीरे दूर होने लगती है।

शुक्रवार के दिन गरीब को और जरूरतमंद लोगों को जूते और पुरानी किताबें आदि दान करनी चाहिए। ऐसा करने से बिगड़ी हुई किस्मत बनने लगती है और जीवन में तरक्की के रास्ते खुलने लगते हैं।

शुक्रवार के दिन नमक का दान करने से शुक्र भगवान से संबंधित सभी प्रकार के दोष दूर होते हैं। शुक्र देव यदि नाराज होते हैं तो जीवन में कष्ट आने लगते हैं और व्यक्ति धीरे-धीरे गरीब होने लगता है।

ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन रेशमी कपड़े, पुरानी चादर आदि दान करने से घर में हमेशा सुख का माहौल रहता है। घर में सुख समृद्धि होने से दांपत्य जीवन भी अच्छा हो जाता है। पति पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है।

Related Post

शुक्रवार के दिन विधवा महिला को सफेद कपड़े दान करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। सौभाग्य की प्राप्ति होने से जीवन में कई प्रकार के कष्ट मिट जाते हैं और जीवन हमेशा खुशहाल बना रहता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी वस्तु में नहीं रखनी चाहिए। शुक्रवार के दिन खराब कागज, पुरानी किताबें और कॉपियों को किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर दें। ऐसा करने से मां भगवती लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

अस्वीकरण- यह जानकारी मान्यताओं पर आधारित जानकारी है। हंट आई न्यूज़ यहां बताए गए जानकारी पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने के लिए विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लेना चाहिए।


देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।

Share
Published by
Huntinews Hindi

Recent Posts

वट सावित्री व्रत के दिन यह कथा पढ़कर मिलेगा आपको विशेष लाभ

वट सावित्री व्रत विवाहित महिलाओं द्वारा किया जाता है। वट सावित्री व्रत के जरिए सुहागिन…

शुक्रवार को करें इन देवियों की पूजा, धन संपत्ति और प्रेम का मिलेगा वरदान

शुक्रवार को पूजा करने का विशेष विधान है। शुक्रवार के दिन मां दुर्गा की पूजा…

Kangana Ranaut की नौवीं फ्लॉप फिल्म बनी धाकड़, 6 दिन में कमाए इतने करोड़

कंगना रनौत की किस्मत इन दिनों उनका साथ नहीं दे रही है। कंगना ने बड़ी…

कभी ईद कभी दीवाली पर लग सकता है ग्रहण, क्या शहनाज गिल कर रही है फिल्म छोड़ने की प्लानिंग?

सूत्रों के मुताबिक, सलमान खान ने शहनाज को समझाया और कहा कि वह फिल्म कभी…

This website uses cookies.

Read More