घर में इन पेड़ों को नहीं लगाना चाहिए

नई दिल्ली। वास्तुशास्त्र में कई ऐसी बातों की चर्चा की गई है जिसका पालन करने से घर में सुख और समद्धि बनी रहती है। वास्तुशास्त्र में दिशाओं के बारे में बहुत कुछ कहा गया है। घर के किस दिशा में और कहां पर कौन सा पेड़-पौधा लगाना चाहिए। इन सब बातों का जिक्र वास्तु में किया गया है। यदि मनुष्य वास्तु को सही तरीके से पालन करता है उसे किसी भी प्रकार का कोई कष्ट नहीं होता है।

वास्तु में घर के अन्य चीजों के साथ-साथ पेड़ों की स्थिति को लेकर भी बात की गई है। वास्तु में इस बात का जिक्र किया गया है कि कौन सा पेड़ किस स्थान पर और किस दिशा में लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार घर के पूर्व और ईशान कोण या दिशा में अत्यधिक ऊंचे पेड़ नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में नाकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि इस तरह का पेड़ घर के आंगन में या आसपास ना हो।

घर में या घर के आसपास आधा जला हुआ और आधा सूखा हुआ पेड़ या लकड़ी अशुभ माना जाता है। इससे घर में बुरी और नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। इसके साथ-साथ घर में रेशम, ताड़, आंवला और कपास जैसे पेड़ होने से घर में कलह की स्थिति बनी रहती है। इन पेड़ों के होने से आपके घर में कभी भी सुख-शांति नहीं रहेगी।

Show comments

This website uses cookies.

Read More