नागपुर वनडे पर टीम इंडिया का कब्जा, सीरीज 4-1 से अपने नाम किया

नई दिल्ली। नागपुर वनडे में टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया को हराकर 4-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया है। भारत ने आस्ट्रेलिया को 5वें और अंतिम वनडे मैच में 7 विकेट से हराकर सीरीज पर कब्जा किया। इसके साथ ही टीम इंडिया विश्व की नंबर 1 टीम बन गई है। इससे पहले चौथे वनडे में आस्ट्रेलिया के हाथों पराजित होने के बाद भारत की वनडे रैंकिंग छिन गई थी।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 243 रनों का लक्ष्य भारत के सामने रखा था। इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने 42.5 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा ने शतक लगाया और 124 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। रोहित शर्मा ने अपना 14वां शतक लगाया। नागपुर जीत के बाद टीम इंडिया फिर विश्व की नंबर एक टीम बन गई है। बता दें कि इससे पहले दक्षिण अफ्रीका नंबर एक टीम थी। आईसीसी रैंकिंग में 120 अंकों के साथ भारत पहले स्थान पर जबकि 119 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका दूसरे और 116 अंकों के साथ आस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है।

रोहित शर्मा ने भारत-आस्ट्रेलिया के 5वें वनडे में अपना शतक लगाकर 6000 रन भी पूरे कर लिए हैं। इसी के साथ सबसे तेज गति से 6000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में वे तीसरे नंबर के खिलाड़ी बन गए हैं। बता दें कि उनसे आगे सिर्फ विराट कोहली और सौरभ गांगुली का नाम आता है। विराट कोहली ने 136 पारियों में 6000 रन पूरे किये हैं।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत रही लेकिन इसके वाबजूद वो 50 ओवर में 242 रन ही बना पाई। आस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 46 रनों की पारी खेली।

टीम इंडिया की ओर से गेंदबाजों से शानदार प्रदर्शन किया। अक्षर पटेल अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से 10 ओवर में सिर्फ 38 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट तो वहीं हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 1-1 विकेट झटके।

यह भी पढ़ें:

आठ घंटे से ज्यादा नींद लेते हैं तो हो जाइए सावधान

ये है अमेरिका का एरिया 51, दफन हैं कई अनसुलझे राज !

दुनिया का सबसे खतरनाक देश है पाकिस्तान, जानें कितने नंबर पर है भारत


मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्विटरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now