रेलवे ने लिया नया फैसला, 17 मई तक ट्रेनें बंद, लेकिन इन लोगों के लिए चलेंगी

रेलवे

पटना। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश में तीसरा लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। भारतीय रेलवे ने अपने सभी डिविजन से खुलने वाली ट्रेनों पर 17 मई तक के लिए रोक लगा दी है। इस अवधि के दौरान किसी भी प्रकार के यात्री रेलगाड़ियों का परिचालन नहीं हो पाएगा।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

रेल मंत्रालय के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश दत्त वाजपेयी ने कहा कि सभी यात्री ट्रेनें 17 मई तक पूर्णतया बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि पूर्व की तरह मालगाड़ी और पार्सल स्पेशल ट्रेनों का परिचालन होता रहेगा। टिकट के रद्दी संबंधित नियम को भी आगे बढ़ा दिया गया है।

हालांकि रेलवे विशेष परिस्थितियों के लिए ट्रेनें चलाएगी। उन्होंने कहा कि विशेष परिस्थितियों में राज्य सरकारों और केंद्र सरकार की सहमति के विभिन्न जगहों के लिए ट्रेन चलाई जा सकती है। विशेष अनुमति से राज्य सरकार के अनुरोध पर केंद्र की अनुमति के बाद रेलवे ट्रेन चलाने का फैसला लेगी।

दूसरी तरफ रेलवे ने देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे छात्रों और मजदूरों के लिए ट्रेन चलाने का फैसला किया है। विभिन्य राज्यों की मांगों को देखते हुए केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस में बदलाव कर छात्रों, मजदूरों और तीर्थ यात्रियों की वापसी के लिए विशेष ट्रेन के परिचालन के लिए अनुमति दी है।

केंद्र सरकार की अनुमति के बाद शुक्रवार को तीन विशेष ट्रेन अलग-अलग हिस्सों से छात्रों और मजदूरों को लेकर अपने – अपने गंतव्य स्थान के लिए रवाना हुई। तेलंगाना से झारखंड के लिए रवाना हुई ट्रेन के रांची पहुंचते ही मजदूरों का फूल-मालाओं से स्वागत किया गया। पहले केंद्र सरकार बाहर फंसे लोगों को लाने के लिए बसों का इंतजाम करने को कहा था।

हालांकि केंद्र के इस फैसले पर बिहार सरकार ने हाथ खड़े कर दिए। जिसके बाद केंद्र सरकार ने छात्रों और मजदूरों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की अनुमति दी। केंद्र सरकार से इजाजत मिलने के बाद कई ट्रेनें मजदूरों और छात्रों के लेकर अलग-अलग राज्यों के लिए रवाना हो चुकी है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now