भारतीय रेल न्यूज

रेलवे ने बर्थ आरक्षण के नियमों में किया बदलाव, जानें क्या होगा नया नियम

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने त्योहारों के सीजन को देखते हुए अपने बर्थ आरक्षण के नियमों में बदलाव किया है। यदि आप त्योहार में अपने घर जाना चाहते हैं तो इस नियम को जानना बेहद जरूरी है। नए बदलाव के तहत अब रेलवे दो आरक्षण चार्ट जारी करेगा। पहले रेलवे एक ही आरक्षण चार्ट जारी करता था, गाड़ी खुलने के तीन या चार घंटे पहले।

नए नियम के मुताबिक, रेलवे अब आरक्षण सूची की दूसरी चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से 30 मिनट पहले जारी करेगा। इसकी जानकारी रेलवे की तरफ दी गई है। इसके लिए रेलवे अपने सॉफ्टवेयर में कुछ बदलाव कर रहा है। खबर है कि 10 तारीख से यह लागू हो जाएगा।

रेलवे ने नया नियम 10 तारीख से लागू करने का निर्णय लिया है। बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से रेलवे ने अपने सभी ट्रेनों को स्थगित कर दिया था। अब धीरे-धीरे रेलवे की तरफ नियमित गाड़ियाँ चलाने की व्यवस्था की जा रही है। हालांकि अभी भी रेलवे की तरफ से स्पेशल गाड़ियाँ ही चलाई जा रही है।

भारतीय रेलवे ने नए नियम से संबंधित फैसला सभी जोनल रेलवे द्वारा किए गए आग्रह के बाद लिया है। इस मुद्दे पर काफी विचार-विमर्श किया गया। अब रिजर्वेशन का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से खुलने से आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा। इससे ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकट बुकिंग की सुविधा दूसरा आरक्षण चार्ट बनने तक उपलब्ध रहेगी।

रेलवे के नए नियम को लागू करने के लिए सीआरआईएस द्वारा सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किया जा रहा है ताकि इसे 10 अक्टूबर से लागू किया जा सके। भारतीय रेलवे द्वारा लिए इस महत्वपूण फैसले के बाद त्योहारों के सीजन में यात्रियों को कम परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

Related Post
Share

Recent Posts

Free Fire Redeem Code: 24 January 2022 का फ्री फायर रिडीम कोड कैसे प्राप्त करें

Free Fire Redeem Code: फ्री फायर गेम का रिडीम कोड कैसे प्राप्त करें। आज इस…

Desiremovies Websites List 2022: जहां से नई South Movies Pushpa हुई लीक

Desiremovies Website List 2022: Tamil Rockers की तरह ही Desiremovies Websites भी हाल की रिलीज…

धर्मयात्रा महासंघ के 28 वें स्थापना दिवस व मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर हवन पूजन का कार्यक्रम

धर्मयात्रा महासंघ के 28वें स्थापना दिवस व मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर हवन पूजन…

This website uses cookies.

Read More