राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं, ट्रेड डील पर आशंका के बादल

राष्ट्रपति ट्रंप

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले हैं। भारत में ट्रंप की यात्रा को देखते हुए काफी तैयारियाँ हो रही हैं। ट्रंप और मोदी विश्व के बड़े वैश्विक नेताओं में गिने जाते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के इस यात्रा में भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील होने की उम्मीद थी। लेकिन ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ ट्रेड डील पर आशंका के बादल मंडरा गए हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

उनके इस दौरे पर इस बात की काफी उम्मीद की जा रही थी कि दोनों देशों में व्यापार समझौता हो जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने अपने भारत दौरे से पहले भारत के साथ ट्रेड डील पर आशंका जाहिर की है। ट्रंप ने कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं पर अभी नहीं। ये डील होगी पर उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगाी या फिर नहीं।

हालांकि ट्रंप ने पीएम मोदी को लेकर कहा कि वह उन्हें वे बहुत पसंद करते हैं। भारत और अमेरिकी के व्यापारिक रिश्ते पर ट्रंप ने कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है, लेकिन उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें भारत दौरे से काफी उम्मीदें हैं। जानकारी के अनुसार ट्रंप ने कहा, हम भारत के साथ ट्रेड डील कर सकते हैं, लेकिन बड़ा समझौता मैं बाद में करूंगा।

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत के दौरे पर आ रहे हैं। माना जा रहा था कि अमेरिका और भारत के बीच इस दौरान एक बड़े द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। ट्रंप से जब इस बात को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, हम भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं। हम यह करेंगे। मुझे नहीं पता कि क्या यह अमेरिकी चुनाव से पहले संभव हो पाएगी।

सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ भारतीय दौरे पर नहीं आ रहे हैं। हालांकि, अधिकारियों ने इसे पूरी तरह खारिज नहीं किया है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now