खानपान

Poha Banane ki Vidhi : Poha Recipe in Hindi – पोहा कैसे बनाएं?

Poha Banane ki Vidhi : पोहा बनाने की विधि बहुत ही आसान है। आज हम लोग जानेंगे कि कैसे घर में होटल जैसा पोहा बनाया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि किन्ही कारणों की वजह से हम लोग जल्दबाजी में खाना नहीं बना पाते हैं। ऐसे में पोहा की रेसिपी (Poha ki Recipe) आपके बड़े ही काम की चीज है। यदि आप पोहा बनाने की विधि (Poha Banane ki Vidhi) जान जाएंगे तो कई बार समय ना रहने पर इसे बनाकर खा सकते हैं।

पोहा बनाने की रेसिपी – Poha Banane ki Recipe

पोहा की रेसिपी बनाना बहुत ही आसान है। यह एक ऐसा नाश्ता है जो चावल, मटर, प्याज, आलू, धनिया का पत्ता इत्यादि सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है। जिस प्रकार जल्दी बाजी में हम लोग मैगी बनाकर खाते हैं, लेकिन फास्ट फूड होने की वजह से मैगी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं होता है। ऐसे में पोहा की रेसिपी (Poha ki Recipe) बनाकर आप खा सकते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

पोहा कैसे बनाते हैं – How to make Poha Recipe?

पोहा बनाने के लिए सबसे पहले हमें कुछ सामग्री की जरूरत पड़ती है। पोहा की रेसिपी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। आइए जानते हैं उन सामग्री के बारे में जो पोहा बनाने की विधि में प्रयोग में लाया जाता है।

पोहा बनाने की सामग्री – Poha Banane ki Vidhi

  1. दो कप चूरा (250 ग्राम)
  2. 1 कटा हुआ प्याज
  3. एक पीस कटी हुई हरी मिर्च
  4. डेढ़ (1/2) कप मूंगफली के दाने
  5. एक बड़ा चम्मच सरसों का बीज
  6. कुछ कटी हुई हरी धनिया
  7. अपने स्वाद के अनुसार नमक
  8. एक चम्मच चीनी
  9. नींबू का रस (एक चम्मच)
  10. 2 बड़े चम्मच तेल

हमारे पास पोहा बनाने के लिए (poha banane ki vidhi in hindi) जो सामग्री चाहिए वह मौजूद है। आइए अब जानते हैं कि पोहा को कैसे बनाएं।

पोहा बनाने की विधि – Poha Banane ki Vidhi

1. पोहा की रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले चुरा ले और उसे थोड़ा पानी डालकर भिंगा लें। यदि चुरा पानी में पूरी तरह से नहीं भिंगा है तो आप 1 से 2 कप और पानी मिला लें। इस बात का ध्यान रखें कि पोहा की रेसिपी बनाने के लिए एक कप पोहा में आपको 1/4 कप पानी की जरूरत पड़ती है। अब पोहा को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें चीनी और नमक मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। फिर उसे अलग करके रख लें।

2. इसके बाद गैस चालू करें और तवा पर थोड़ा तेल डालकर गर्म करें। इसमें मूंगफली डालकर मध्यम ऑंच पर गर्म करें। इसे तबतक गर्म करें जबतक यह थोड़े कुरकुरे ना हो जाए। अब मूंगफली को कड़ाही से निकाल लें।

3. अब धीमी आंच पर सरसों के दाने डालें और ढक्कन को बंद कर दें। सरसों के दाने को भी भूरा या काला होने तक पकाएं। इसमें प्याज डालें और उसे सुनहरा होने तक भूने। प्याज के सुनहरा होने के बाद उसमें कड़ी पत्ता और अदरक भी डाल दें।

4. अब प्याज, करी पत्ते और अदरक के मिश्रण में हल्दी पाउडर डालें और मिक्स करें। इस बात का ध्यान रखें कि गैस को धीमी आंच पर ही रखना है।

5. अब इसमें भुना हुआ चुरा डाल दें। धीमी आंच पर सभी मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। अब ढक्कन बंद करके इसे आधे मिनट के लिए धीमी आंच पर रहने दें।

6. आधे मिनट के बाद ढक्कन हटा दें और फिर उसमें भुनी हुई मूंगफली और हरी धनिया के कटे हुए चूर्ण को डालें। इसके बाद हल्के हाथों से इसे मिला लें।

7. अब आपका पोहा की रेसिपी बनकर तैयार है। आप चाहे तो इसमें एक चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं। यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको खट्टा खाना पसंद है या नहीं।

8. पोहा की रेसिपी सर्व करने के लिए तैयार है। ऊपर से आप इसमें हरी धनिया की पत्तियां भी मिला सकते हैं। आप चाहे तो लाल मिर्च की चटनी के साथ भी इसे खा सकते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई पोहा की रेसिपी बनाने की विधि पसंद आया है तो हमें फॉलो करें और ऐसी ही जानकारियाँ पाते रहें।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।


Share
Published by
Ratna Priya

Recent Posts

सपने में लोहा चोरी होना शुभ या अशुभ, जानिए मतलब

कोरोना काल के बाद कई जगहों पर रोजगार का संकट पैदा हो गया है। ऐसे… Read More

सपने में घर में चोरी होना शुभ होता है या अशुभ, जानिए वास्तविक मतलब

सोते समय हम क्या सपना देखेंगे इसका अंदाजा हमें नहीं होता है। सपने हमलोग अचानक… Read More

अरविंद अकेला कल्लू की शादी उनके मंगेतर के साथ हो गई, लेकिन इस अभिनेत्री के साथ मना रहे हैं शादी मुबारक

भोजपुरी सिनेमा के अभिनेता अरविंद अकेला कल्लू ने बनारस की रहने वाली अपनी मंगेतर शिवानी… Read More

सपने में सांप का डसना होता है इस बात का संकेत, हो जाएं सतर्क

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपनों का फल हमें अवश्य प्राप्त होता है। हालांकि हर सपनों… Read More

This website uses cookies.