वास्तु ज्ञान

Vastu Tips: पारिजात का पौधा घर में किस दिशा में लगाना चाहिए?

पारिजात का पौधा घर में किस दिशा में लगाना शुभ होता है? इस प्रकार का सवाल आपके मन में जरूर आता होगा जब आप पारिजात का पौधा अपने घर में लगाने की सोच रहे होते हैं। घर की सुख-समृद्धि के लिए घर में पारिजात का पौधा जरूर लगाना चाहिए। पारिजात को हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है।

घर में कई प्रकार के पेड़ पौधे ना सिर्फ घर में हरियाली लाते हैं बल्कि इससे हमारे घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है। ऐसा माना जाता है कि घर में यदि पारिजात का पौधा है तो वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। कई ऐसे पौधे हैं जिन्हें घर में जरूर लगाना चाहिए। यह पौधे कई बार औषधि की तरह काम करते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो घर में लगाने से घर में सुख समृद्धि लाते हैं और घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने में मदद करते हैं। इन पौधों में से एक पौधा है पारिजात का पौधा। पारिजात के पौधे को हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है। यदि कोई इस पौधे को हरसिंगार का पौधा कह कर बुलाता है तो समझ ले कि वह पौधा पारिजात ही है।

परिजात के पौधे में लगने वाले फूलों की खुशबू से घर का वातावरण महक उठता है। इसके अलावा इस पौधे को घर के आंगन में लगाने से घर में लक्ष्मी का वास होता है और घर के सदस्यों का विकास अच्छे से होता है। लेकिन पारिजात का पौधा घर के सही दिशा में लगाना जरूरी है। यदि आप इसे गलत दिशा में लगाते हैं तो इसके बुरे परिणाम देखने को मिलते हैं।

किस दिशा में पारिजात या हरसिंगार का पौधा लगाना चाहिए?

हरसिंगार या पारिजात का पौधा घर के उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना गया है। इन दोनों दिशा में इस पौधे को लगाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

सिंगार के पौधे को घर की पश्चिम दिशा में लगाना भी शुभ माना जाता है। इस दिशा में इस पौधे को लगाने से घर में सुख शांति कायम रहती है। इसके अलावा इसको देखो पश्चिमोत्तर दिशा में भी लगाया जा सकता है।

पारिजात का पौधे को कभी भी घर के दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। यह दिशा यमराज की दिशा मानी गई है। इसलिए इस दिशा में इस पौधे को लगाना शुभ नहीं होता है।

यदि आपके घर में मंदिर है तो मंदिर के समीप पारिजात का पेड़ लगा सकते हैं। इसके अलावा घर के आंगन में इस पौधे को लगाना शुभ होता है। इस पौधे को लगाने से घर में सुख समृद्धि आने के साथ-साथ व्यक्ति के समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं और उन्हें मुक्ति मिल जाती है।

मां लक्ष्मी का होता है घर में वास

ऐसी मान्यता है कि हरसिंगार का पौधा घर में लगाने से माता लक्ष्मी का वास होता है। उस घर में माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। घर में कभी भी धन की हानि नहीं होती। घर में रहने वाले लोगों के जीवन में हमेशा सुख शांति बनी रहती है। पारिजात का पौधा माता लक्ष्मी का प्रिय पौधा है। हरसिंगार का पौधा समुंद्र मंथन के दौरान निकला था। यह पौधा 14 रत्नों में से एक है।

घर की नकारात्मकता होती है दूर

हरसिंगार का पौधा घर में लगाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है। यह पौधा जिस जगह पर भी होता है वहां पर सकारात्मक वातावरण रहता है। परिजात के फूलों की सुगंध मन को असीम शांति देती है और इससे हमारा मानसिक तनाव दूर होता है। बता दें कि पारिजात के फूल रात में खिलते हैं और सुबह होते ही मुरझा जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि घर के जिस स्थान पर या पौधा खिलता है उस स्थान पर हमेशा सुख शांति बनी रहती है।

पुण्य की प्राप्ति होती है

परिजात का पौधा घर में लगाने से पुण्य की प्राप्ति होती है। मंदिर के पास इसे लगाना बहुत ही शुभ माना गया है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, पारिजात के पेड़ की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी। इस पौधे को स्वर्ग वाटिका में समुद्र मंथन से निकलने के बाद इंद्र देव द्वारा लगाया गया था। बाद में भगवान कृष्ण की पत्नी सत्यभामा के लिए इस पौधे को धरती पर लाया गया था।

व्यक्ति को बनाए दीर्घायु

पारिजात का पौधा जिस घर में होता है उस घर में रहने वाले लोगों की उम्र में बढ़ोतरी होती है। ऐसी मान्यता है कि यह पौधा जिस घर में लगा होता है उस घर के लोगों की उम्र ज्यादा होती है और उन्हें कई प्रकार के पापों से मुक्ति मिल जाती है। यह पौधा मां लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है इसलिए इस पौधे को घर में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।


Share
Published by
Huntinews Team

Recent Posts

सपने में सांप का डसना होता है इस बात का संकेत, हो जाएं सतर्क

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपनों का फल हमें अवश्य प्राप्त होता है। हालांकि हर सपनों… Read More

गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा कैसे करें? जानें उचित तरीका

गुरुवार को विष्णु पूजा करने से जीवन में आर्थिक तंगी खत्म होती है। माँ लक्ष्मी… Read More

बुधवार को किस देवता की पूजा की जाती है? जानिए व्रत करने के फायदे और नियम

हमारे धर्म शास्त्रों में प्रत्येक दिन को किसी ना किसी देवता को समर्पित किया गया… Read More

ATM PIN Full Form – ATM पिन का फुलफॉर्म क्या होता है?

ATM PIN Full Form in Hindi - आज हम लोग जानेंगे कि एटीएम के पिन… Read More

This website uses cookies.