अब शरीर में लगेंगे चिप, चिप की मदद से कर सकेंगे अपने सारे काम

chip human body able work American Company

नई दिल्ली। अमेरिका की एक कंपनी अपने कर्मचारियों के शरीर में चिप लगाएगी। कंपनी ने इसके लिए अपने कर्मचारियों को विकल्प दिया है कि वे या तो इसे अपने शरीर में लगा लें या फिर घड़ी, अंगुठी इत्यादि में। इस चिप के माध्यम से कर्मचारी अपना कोई काम आसानी से कर सकता है। जैसे कि ऑफिस का दरवाजा खोलने, कंप्यूटर में लॉग इन करने, फोटो कॉपी मशीन का प्रयोग करने इत्यादि जैसे काम कर सकेंगे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Read Also: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया कलाम स्मारक का उद्घाटन

यह चिप एक छोटे से चावल के दाने के आकार का है जिसे कुछ ही सकेंड में हाथों के तर्जनी अंगुली के त्वचा के नीचे लगाया जा सकता है। यह एक नैनो चिप है। इस चिप में कंपनी के कर्मचारी के सारे रिकॉर्ड और पासवर्ड होंगे। यह चिप नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) प्रौद्योगिकी से लैस है। इसी तकनीक का उपयोग क्रेडिट कार्ड और मोबाइल भुगतान में भी किया जाता है।

Read Also: नीतीश का दांव: आखिरकार ये खेल किस करवट बैठेगा ?

इस तकनीक से कर्मचारी कई काम कर सकते हैं जैसे- इसे अपने पासपोर्ट, सार्वजनिक परिवहन, खरीदारी के मामले में उपयोग कर सकेंगे। अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनी थ्री स्केवर मार्केट (32एम) इसके लिए स्वीडन स्थित कंपनी बायोएक्स इंटरनेशनल के साथ साझेदारी कर रही है।

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्विटरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now