आपकी आवाज

लोगों की लापरवाही ने बढ़ाया कोरोना! फेल हो सकता है लॉकडाउन का मकसद

भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार की तरफ से 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया। लेकिन जिस तरह से लोगों ने इस लॉकडाउन की धज्जियाँ उड़ाई उससे कोरोना वायरस कभी भी भारत में महामारी का रूप ले सकता है। गुरूवार तक कोरोना वायरस से 2000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। जिस तेज गति से कोरोना वायरस का प्रसार हो रहा है, उससे लगता है कि यदि यही हालात रहे तो सरकार के लिए इसे रोक माना नामुमकिन हो सकता है।

22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों का लॉकडाउन किया और लोगों से घरों में रहने की अपील की। कुछ लोगों ने इस अपील को माना तो कुछ इसकी धज्जियाँ उड़ाई। आज उसी का नजीता है कि देश में कोरोना के मामलों में बेहताशा वृद्धि हो रही है। लगातार बढ़ते मामले डरावनी स्थिति का अहसास करा रही हैं।

दिल्ली, मुंबई, सहित कई बड़े महानगरों और मेट्रो सिटिज से लेकर बड़े शहरों में मकान मालिकों और छोटे व्यापारियों और कंपनियों ने जो संवदनहीनता दिखाई है, उसका फल अब देश भुगतेगा। लॉकडाउन के वाबजूद दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात में लोगों ने शामिल हो कर कोरोना वायरस के खिलाफ जंग का मजाक उड़ाया और देश में कोरोना वायरस के फैलने की राह को और आसान किया।

दिल्ली सरकार की संवेदनहीनता ने दिल्ली से दिहाड़ी मजदूरों को पलायन करने पर मजबूर किया और उत्तर प्रदेश सरकार की एक चूक ने कोरोना के प्रसार की संवेदनशीलता बढ़ा दिया है। राज्य सरकारें एक तरफ लोगों को हर संभव मदद का सिर्फ भरोसा देते रहे और मजदूर भूख से तरपते अपने घरों को पैदल जाने को मजबूर हुए।

अब देश हालात इस कदर खराब हो चले हैं कि प्रधानमंत्री को आपात स्थिति में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करनी पड़ रही है। कोरोना से जंग के लिए 500 अतिरिक्त डॉक्टरों की भर्ती भी नाकाम हो जाएगी यदि इसी तरह से लोग लॉकडाउन का मजाक उड़ाते रहेंगे। जहां तक मुझे जानकारी है भारत में 58 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है। लेकिन लोग हैं कि मानने को तैयार नहीं है। यदि इसी तरह से लॉकडाउन से मजाक चलता रहा तो भारत में इटली की तरह ही शमशान में तब्दील हो जाएगा।

नोट- यह लेखक का निजी विचार है

Related Post

✍ ‘हिमांशु कुमार’


देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।

Share
Published by
Huntinews Hindi

Recent Posts

वट सावित्री व्रत के दिन यह कथा पढ़कर मिलेगा आपको विशेष लाभ

वट सावित्री व्रत विवाहित महिलाओं द्वारा किया जाता है। वट सावित्री व्रत के जरिए सुहागिन…

शुक्रवार को करें इन देवियों की पूजा, धन संपत्ति और प्रेम का मिलेगा वरदान

शुक्रवार को पूजा करने का विशेष विधान है। शुक्रवार के दिन मां दुर्गा की पूजा…

Kangana Ranaut की नौवीं फ्लॉप फिल्म बनी धाकड़, 6 दिन में कमाए इतने करोड़

कंगना रनौत की किस्मत इन दिनों उनका साथ नहीं दे रही है। कंगना ने बड़ी…

कभी ईद कभी दीवाली पर लग सकता है ग्रहण, क्या शहनाज गिल कर रही है फिल्म छोड़ने की प्लानिंग?

सूत्रों के मुताबिक, सलमान खान ने शहनाज को समझाया और कहा कि वह फिल्म कभी…

This website uses cookies.

Read More