Milk Benefits Hindi: खाली पेट दूध पीने के फायदे व नुकसान, जरूर जानें

डेस्क। दूध एक दैनिक आहार है। दूध का कई फायदे और नुकसान भी हैं। Benefits of Milk in Hindi – दूध पीने के फायदे और नुकसान दूध पीने के समय और तरीकों पर निर्भर करता है। दूध में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व होते हैं। दूध शरीर के हड्डियों और दातों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको स्वस्थ्य रहना है तो दूध को अवश्य ही अपने नियमित आहार में शामिल करें। दूध से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है।

दूध के फायदे – Benefits of Milk (Doodh) in Hindi

  1. मांसपेशियों और हड्डियों के लिए फायदेमंद
  2. दातों के लिए फायदेमंद
  3. वजन कम करने में सहायक
  4. दिल की बिमारियों का खतरा कम करता है
  5. डायबिटीज से सुरक्षा प्रदान करता है
  6. पेट की सभी प्रकार की बिमारियों में उपयोगी
  7. अच्छी नींद लाने में सहायक
  8. रक्तचाप, तनाव और डिप्रेशन कम करने में उपयोगी
  9. साफ और चमकदार त्वचा के लिए उपयोगी
Milk Benefits in Hindi

दूध के पौष्टिक तत्व – Nutrutional Value in Milk (Doodh) in Hindi

दूध में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं। दूध में उपलब्ध पोष्टिक तत्वों और विटामिन की वजह से इसे एक पौष्टिक और गुणकारी आहार माना जाता है। आइए जानते हैं दूध के पौष्टिक तत्वों के बारे में वो भी हिन्दी में- यहां पर गाय के दूध के पौष्टिक तत्व बताए गए हैं-

  • लैक्टोस (%)- 4.7 प्रतिशत
  • फैट (%)- 3.6 प्रतिशत
  • प्रोटीन (%)- 3.2 प्रतिशत
  • कैल्शियम (mg/100 g)- 122 ग्राम
  • ऊर्जा (Kcal/100 ml)- 69 किलीकैलरी
  • फॉस्फोरस – 119 मिलीग्राम
  • विटामिन-ए (IU) – 126
  • विटामिन-डी (IU) – 2.0

दूध के फायदे विस्तार से – Benefits of Milk (Doodh) in Hindi

1. मांसपेशियों और हड्डियों के लिए फायदेमंद –

दूध शरीर के मांसपेशियों के लिए अति उपयोगी होता है। दूध शरीर की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है। शरीर में किसी भी प्रकार की हड्डियों से संबंधित समस्या का निवारण दूध से हो सकता है। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम शरीर में हड्डियों के लिए बहुत उपयोगी होता है। कैल्शियम के साथ – साथ दूध में प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है जो शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

2. दूध दांतों के लिए फायदेमंद –

शरीर में मांसपेशियों और हड्डियों के अलावा दूध आपके दांतों के लिए भी अत्यंत फायदेमंद होता है। दूध में मौजूद कैल्शियम दांतों की हड्डियों को मजबूत करता है। हड्डियों को भरपूर मात्रा में कैल्शियम की खुराक मिलने से दात मजबूत होते हैं। दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम के साथ-साथ फॉस्फोरस और आयोडीन पाया जाता है। ये तीनों तत्व दांतों के लिए फायदेमंद होते हैं।

3. दूध वजन कम करने मे सहायक-

दूध आपके शरीर के महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ यह वजन कम करने में भी सहायक है। दूध में मौजूद कैल्शियम और विटामिन-डी शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। दूध में मौजूद प्रोटीन आपको भूख का अहसास होने से बचाता है जो कि शरीर का वजन कम करने में अति सहायक है। शरीर का वजन कम करने के उपाय के तौर पर आप शहद का सेवन भी कर सकते हैं। दूध में इसके अलावा कंजगेटेड लिनोलिक एसिड (सीएलए) होता है, जो अधिक चर्बी से राहत दिलाता है। [1]

Milk Benefits in Hindi
4. दिल की बिमारियों का खतरा कम करने में सहायक-

दूध दिल की बिमारियों को कम करने में सहायक है। दूध के नियमित सेवन से दिल से संबंधित बिमारी का नाश होता है। इसमें मौजूद लो-फैट आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा का बढ़ाता है और बुरा कोलेस्ट्रोल का कम करने में मदद करता है। दूध के इस गुण से भारत में दूध का उत्पादन और सेवन अधिक होता है। भारत दूध का उत्पादन करने के साथ-साथ निर्यात भी करता है।

5. डायबिटीज से सुरक्षा –

शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि रोजाना दूध का सेवन करने से मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। दूध में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और पेप्टाइड्स शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन को संतुलित करता है। इससे शरीर में मधुमेह का खतरा कम हो जाता है।

6. पेट की बिमारियों को कम करने में सहायक-

दूध पेट में होने वाली बिमारियों से राहत मिलती है। दूध अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं में राहत प्रदान करता है। दूध शरीर में रेटिनॉयड एसिड के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। ठंडे दूध में प्राकृतिक रूप से एंटासिड की प्रचूर मात्रा होती है। प्राकृतिक एंटासिड एसिडिटी से बचाती है।

Milk Benefits in Hindi
7. अच्छी नींद लाने में दूध सहायक-

कई शोध में यह बात सामने आई है कि दूध अच्छी नींद लाने में काफी मददगार है। दूध के रोजाना सेवन से नींद संबंधी बिमारियों में लाभ मिलता है। दूध में मौजूद एमिनो एसिड व ट्राइटोफन नींद लाने में मदद करता है। अगर आप नींद की समस्या से पीड़ित हैं या फिर रात में अक्सर ही नींद टूट जाती है तो रोजाना रात में सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। इससे नींद की समस्या का निदान होता है।

9. रक्तचाप, तनाव और डिप्रेशन कम करने में उपयोगी-

दूध शरीर की हड्डियों की मजबूती के साथ रक्तचाप, तनाव और डिप्रेशन कम करने में सहायक है। गाय के दूध में विटामिन-डी और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा रक्तचाप को बढ़ने से रोकता है। अगर किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की समस्या है तो लो-फैट दूध का सेवन फायदेमंद होता है।

शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि लो फैट दूध तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मददगार है। दूध में मौजूद प्रोटीन लैक्टियम शरीर को आराम पहुंचाता है, जबकि पोटैशियम मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मददगार है, जो तनाव और डिप्रेशन को कम करता है।

10. साफ और चमकदार त्वचा पाने में सहायक-

साफ और चमकदार त्वचा चाहिए तो दूध का सेवन करें। दूध त्वचा के प्राकृतिक सुंदरता को निखारने का काम करता है। कच्चे दूध का इस्तेमाल से त्वचा में असरदार असर देखा जा सकता है। दूध में कैल्शियम व प्रोटीन जैसे तत्व होने के चलते यह त्वचा को साफ रखता है और चमकदार बनाता है। दूध के सेवन से त्वचा हाइड्रेट रहती है और चेहरे पर ब्लैकहेड्स साफ हो जाते हैं।


दूध के नुकसान – Disadvantage of Milk (Doodh) in Hindi

दूध के फायदे और नुकसान – Benefits and Side effect of Milk (Doodh) in Hindi

दूध के फायदे और नुकसान – Benefits and Side Effects of Milk in Hindi

दूध हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन कभी-कभी दूध के नुकसान भी होते हैं। दूध को गलत तरीके से सेवन करने से दूध के नुकसान भी देखने को मिलते हैं।

  • दूध में लैक्टोज होता है जो पाचन को खराब कर सकता है।
  • दूध पीने से किसी-किसी को दस्त और गैस की समस्या हो सकती है।
  • दूध से कई लोगों को एलर्जी भी हो सकती है। अगर दूध से समस्या है तो दूध का सेवन न करें।
  • दूध से कुस लोगों को राहत मिलती है तो कुछ लोगों में इसके विपरित परिणाम भी दिखते हैं।
  • कई लोगों को दूध से गैस की समस्या में राहत मिलती है तो कई लोगों में गैस की समस्या बढ़ जाती है।

दूध के फायदे और नुकसान के बारे में हमने जाना। अब जानते हैं कि दूध को पीने का सही समय क्या होना चाहिए। कई लोगों के मन में सवाल होता है कि दूध का सेवन कब करना चाहिए और कब नहीं। लोगों में यह जानने की इच्छा होती है कि दूध का खाली पेट पीना चाहिए या फिर खाना खाने के बाद।


Use of Milk : दूध का उपयोग कैसे करें – How to Use Milk (Doodh) in Hindi

दूध का उपयोग कैसे करें- How to Use Milk (Doodh) in Hindi

दूध पीने का सही समय क्या है?

अगर मजबूत मांसपेशियों की ख्वाहिश है तो सुबह के समय दूध पीना सबसे उचित होता है। यह दूध पीने का सबसे उचित समय है। व्यक्ति ज्यादातर शारीरिक काम दिन में ही करते हैं इसलिए दूध का सेवन दिन में करना चाहिए। यदि रात में बेहतर नींद चाहते हैं तो हल्के गर्म दूध का सेवन रात में सोने से पहले करें।

क्या खाली पेट दूध पीना ठीक है?

जवाब है हां, खाली पेट दूध का सेवन किया जा सकता है। सुबह उठकर खाली पेट दूध पी सकते हैं। हालांकि सुबह खाली पेट में दूध पीने से पाचन क्रिया में थोड़ी समस्या हो सकती है। यदि आपको दूध में मौजूद लैक्टोज से कोई परेशानी नहीं है तो खाली पेट दूध का सेवन करना चाहिए।

Leave a Comment

Recent Posts

लोगों की लापरवाही ने बढ़ाया कोरोना! फेल हो सकता है लॉकडाउन का मकसद

भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार की तरफ से 21 दिनों का…

April 2, 2020

कोरोना का संक्रमण- फिर ये सबक केवल सबक बनकर न रह जाए

कोरोना का संक्रमण थमेगा और जिंदगी अपनी पटरी पर भी लौटेगी। इसमें विज्ञान के साथ…

April 1, 2020

1 अप्रैल से खत्म हो जाएगा इन बैंकों का वजूद, कुछ वस्तुओं पर अतिरिक्त टैक्स

नई दिल्ली। 1 अप्रैल से देश में नया वित्तीय वर्ष 2020-21 शुरु हो रहा है।…

April 1, 2020

देश में कोरोना के बढ़े मामले, संक्रमित लोगों की संख्या 1600 के पार

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। भारत में…

April 1, 2020

कोरोना का असर- केंद्र सरकार ने मनरेगा मजदूरों की मजदूरी Rs. 20 बढ़ाया

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का असर लगातार बढ़ रहा है। देश में पूर्ण…

March 31, 2020

This website uses cookies.