गैलरी

माँ दुर्गा की फोटो और मूर्ति – Maa Durga Photos, Images and Wallpaper

माँ दुर्गा की मूर्ति और फोटो – Maa Durga Photos and HD Images : शारदीय नवरात्र का पर्व बड़े ही धूमधाम से भारतवर्ष में मनाया जाता है। शारदीय नवरात्रि में माता दुर्गा की पूजा देश के कोने-कोने में की जाती है। इसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है। शारदीय नवरात्र पर लोग एक-दूसरे को विजयादशमी की शुभकामनाएं भी देते हैं। कहा जाता है कि इसी दिन भगवान राम ने रावण पर विजय प्राप्ति के लिए माँ भगवती दुर्गा की पूजा-अर्चना की थी। माता के आशीर्वाद से भगवान राम ने रावण पर विजय प्राप्त की थी।

माता के अनेक रूपों की पूजा शारदीय नवरात्र में की जाती है। माता दुर्गा देवी के नौ रूपों में सति, साध्वी, शूलधारिणी, चंद्रघंटा, भवानी, महेश्वरी, वैष्णवी, चामुंडा, लक्ष्मी, चंडमुंडविनाशिनी, कुमारी, कालरात्रि, नारायणी, भद्रकाली, विष्णुमाया, कात्यानी प्रमुख हैं। इस नवरात्रि में हम लेकर आए हैं माता दुर्गा के नौ रूपों के अलग-अलग वॉलपेपर और माँ दुर्गा की फोटो और इमेज। इसे आप नवरात्रि के महापर्व पर डाउनलोड करके अपने प्रियजनों को विजयादशमी की शुभकानाएं भेज सकते हैं।

माँ दुर्गा की फोटो और वॉलपेपर इमेज यहाँ डाउनलोड करें

माँ दुर्गा की फोटो को भक्त अपने मोबाइल वॉलपेपर, कंप्यूटर वॉलपेपर के रूप में प्रयोग करते हैं। नवरात्रि के पावन अवसर पर भक्तजन अपने लैपटॉप, मोबाइल, कंप्यूटर की स्क्रीन पर माँ दुर्गा की फोटो या इमेज लगाने के लिए ऑनलाइन माँ दुर्गा के वॉलपेपर और फोटो को खोजते हैं। यहां पर आप माँ दुर्गा की एचडी इमेज डाउनलोड करके अपने मोबाइल, लैपटॉप की स्क्रीन पर लगा सकते हैं।

माँ दुर्गा की फोटो डाउनलोड करें
माँ दुर्गा की इमेज और वॉलपेपर डाउनलोड करें

शारदीय नवरात्र के दिन माता के अलग-अलग रूपों की पूजा अलग-अलग दिनों में की जाती है। नवरात्र में पूरे नौ दिनों तक माता का दरबार भक्तों से सजा रहता है।

माँ भगवती दुर्गा इमेज और वॉलपेपर

माँ अपने भक्तों पर प्रसन्न होने के बाद अनंत कृपा प्रदान करती हैं। माता अपने भक्तों पर जल्द ही प्रसन्न हो जाती हैं। सच्चे मन और हृदय से माँ भगवती की पूजा करने से माँ अपने भक्तों की सदा मुसीबतों से रक्षा करती हैं।

 

 

 

नवरात्र के मौके पर भक्तजन माता की पूजा-अर्चना के लिए पहले से ही तैयारियाँ शुरू कर देते हैं। माँ की पूजा के दौरान कई तरह के कार्यक्रम और संगीत और नृत भी किया जाता है। गुजरात में नवरात्र के मौके पर डांडिया खेला जाता है।

माँ भगवती दुर्गा की पूजा उत्तर भारत में मुख्य तौर पर की जाती है। भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में माता को अलग-अलग नामों से पूजा जाता है। माँ भगवती दुर्गा के सभी नौ स्वरूपों के पूजन से भक्तों को उनकी असीम कृपा प्राप्त होती है और उनके हर बिगड़े काम बन जाते हैं।

दुर्गा माता मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप वॉलपेपर डाउनलोड

नवरात्र के मौके पर देश में अलग-अलग हिस्सों में माता के सभी स्वरूपों की पूजा की जाती है। इस अवसर पर कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है। अयोध्या में हर साल विजयादशमी के मौके पर भव्य रामलीला का आयोजन किया जाता है।

माँ दुर्गा का एचडी वॉलपेपर इमेज

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।


Share
Published by
Huntinews Team

Recent Posts

सपने में सांप का डसना होता है इस बात का संकेत, हो जाएं सतर्क

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपनों का फल हमें अवश्य प्राप्त होता है। हालांकि हर सपनों… Read More

गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा कैसे करें? जानें उचित तरीका

गुरुवार को विष्णु पूजा करने से जीवन में आर्थिक तंगी खत्म होती है। माँ लक्ष्मी… Read More

बुधवार को किस देवता की पूजा की जाती है? जानिए व्रत करने के फायदे और नियम

हमारे धर्म शास्त्रों में प्रत्येक दिन को किसी ना किसी देवता को समर्पित किया गया… Read More

ATM PIN Full Form – ATM पिन का फुलफॉर्म क्या होता है?

ATM PIN Full Form in Hindi - आज हम लोग जानेंगे कि एटीएम के पिन… Read More

This website uses cookies.