स्वास्थ्य

सुबह खाली पेट गुड़ खाने के क्या फायदे होते हैं? जानिए गुड़ से संबंधित अन्य जानकारी

Health Tips: सर्दियों में गुड़ खाने की परंपरा हमारे यहां होती है। लोगों का मानना है कि सर्दियों के मौसम में गुड़ ठंड लगने से बचाता है। लेकिन बता दें कि गुड़ को किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। सुबह खाली पेट गुड़ खाने के और भी फायदे होते हैं। चीनी की जगह गुड़ खाने से कई फायदे होते हैं। शरीर की इम्यूनिटी भी गुड़ खाने से बढ़ती है।

खाली पेट गुड़ खाने के फायदे – Benefits of Eating Jaggery

गुड़ में विटामिन्स और मिनरल्स की भरमार होती है। हालांकि गुड़ भी गन्ना से ही बनता है लेकिन फिर चीनी और गुड़ के गुणों और फायदे में जमीन-आसमान का फर्क है। रोजाना सुबह खाली पेट गुड़ खाने से शरीर को दिनभर एनर्जी मिलती रहती है। गुड़ खाने से खून की कमी की शिकायत कभी नहीं होती है।

रात में गुड़ खाने से क्या फायदा होता है?

रात में गुड़ खाने से भी कई फायदे होते हैं। गुड़ पाचन में सुधार करता है। रात में गुड़ खाकर सोने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। यह लीवर को भी साफ रखने में मदद करता है।

प्रतिदिन कितना गुड़ खाना चाहिए?

यदि कोई व्यक्ति किसी ऐसी जगह पर काम करता है या रहता है जहां पर प्रदूषण की मात्रा सामान्य से ज्यादा है तो उन्हें प्रतिदिन कम से कम 100 ग्राम गुड़ खाना चाहिए। यह शरीर से प्रदूषित और हानिकारक चीजों को बाहर निकालने में मदद करता है।

Related Post
गुड़ खाने से क्या नुकसान है?

गुड़ की तासीर गर्म होती है। गर्मियों में यदि ज्यादा गुड़ का सेवन किया जाए तो कई बार नाक से खून भी निकल सकता है। गर्मियों में गुड़ खाने से पेट में गर्मी बढ़ने से आपकी त्वचा खराब हो सकती है। चेहरे पर एक्ने भी निकल सकते हैं।

कौन सा गुड़ अच्छा होता है?

वैसे तो गुड़ गन्ना से ही ज्यादातर बनाया जाता है। लेकिन कई जगहों पर नारियल का गुड़ भी मिलता है। इसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है। यह बहुत ज्यादा सेहतमंद माना जाता है। नारियल का गुड़ ब्लड-प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

गुड़ और मूंगफली खाने से क्या होता है?

गुड़ और मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह फाइबर पेट से संबंधित कई परेशानियों को खत्म कर देता है। गुड़ और मूंगफली खाने से पेट का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और इससे भरपूर एनर्जी मिलती है।

गुड़ चना कब खाना चाहिए?

गुड़ और चना खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। यदि शरीर में स्फूर्ति लानी है तो बड़े-बुजुर्ग गुड़ चना सुबह के समय खाने की सलाह देते हैं। सुबह व्ययायाम करने के बाद गुड़ के साथ चना मिलाकर खाने से फायदा होता है। यह कमजोरी को दूर करता है।

क्या गुड़ खाने से गैस बनती है?

गुड़ हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करता है। गुड़ खाने से पेट में गैस नहीं बनती है। यदि गैस की समस्या है तो प्रतिदिन एक गिलास पानी या दूध में गुड़ मिलाकर सेवन करने से पेट को ठंडक मिलती है।

खाना खाने के बाद गुड़ खाने से क्या होता है?

खाना खाने के बाद गुड़ खाने के कई फायदे होते हैं। यह वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ पेट की चर्बी भी कम करता है। गुड़ में विटामिन -A, विटामिन -B, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम तत्व पाए जाते हैं।

क्या गुड़ खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?

डॉक्टरों का मानना है कि गुड़ हमारे शरीर की पाचन शक्ति में बढ़ोतरी करता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है। साथ ही धमनियों में रक्त संचार को बढ़ा देता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की बात डॉक्टर कम ही करते हैं।

क्या गुड़ खाने से पीरियड्स जल्दी आते हैं?

विशेषज्ञों का मानना है कि गुड़ का जूस बनाकर पीने से महिलाओं को या युवतियों को पीरियड्स जल्दी आते हैं। गुड़ में जीरा, तिल और अजवायन मिलाकर खाने से पीरियड्स जल्दी आते हैं।

गुड़ और गर्म पानी पीने से क्या होता है?

गुड़ और गर्म पानी का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। गुड़ खाने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है। गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट और कई प्रकार के मिनरल्स मौजूद होते हैं।


नोट – यह जानकारी एक सामान्य जानकारी है। किसी भी उपाय को करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। 

Share
Published by
Huntinews Team

Recent Posts

पालक के फायदे जानेंगे तो रोज खाएंगे पालक, जानिए पालक के 5 फायदों को

पालक के फायदे बहुत होते हैं। हरी सब्जियों में पालक का सेवन सबसे अच्छा माना…

PM Gati Shakti Yojana – प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है? जानें

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti Yojana) की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 13…

APMC full form in Hindi – APMC का फुल फॉर्म क्या होता है?

APMC Full Form in Hindi, APMC Act in Hindi - APMC का फुल फॉर्म Agricultural…

This website uses cookies.

Read More