इंडियन रेलवे ने 30 जून तक कैंसल की सभी सामान्य ट्रेनें, लेकिन इन ट्रेनों पर रोक नहीं

इंडियन रेलवे

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे ने सामान्य यात्रियों के लिए सभी रेलगाड़ियों को 30 जून तक कैंसल कर दिया है। इन सभी के लिए रेलवे टिकट बुकिंग भी नहीं करेगी। रेलवे ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। इंडियन रेलवे के अनुसार, सभी टिकटों पर यात्रियों को फुल रिफंड दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड पैसेंजर मार्केटिंग डायरेक्टर की तरफ से इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया।

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने देश में 24 मार्च से लॉकडाउन किया था। लॉकडाउन के बाद रेलवे ने भी सभी गाड़ियों को अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दिया था। हालांकि लॉकडाउन में मालगाड़ियाँ चलती रहीं।

12 मई से 15 रूटों पर विशेष ट्रेन का परिचालन

इस बीच रेलवे ने अपने नोटिफिकेशन के बाद इस बात को साफ किया है कि देश में श्रमिक स्पेशल ट्रेन और 12 मई से जिन 15 रूटों पर गाड़ियों का परिचालन शुरू किया गया वो चलती रहेंगी। रेलवे ने सभी प्रकार के रेगुलर ट्रनों में टिकट बुकिंग पर रोक लगा रखी है।

यह भी पढ़ें -   रेल मंत्री का ऐलान, जल्द ही टिकट काउंटर बुकिंग के साथ चलाई जाएगी ट्रेनें

बता दें कि कोरोना वायरस को देखते हुए रेलवे विशेष रूप से जांच पड़ताल के बाद यात्रियों को ट्रेन में सफर का इजाजत दे रही है। अब रेलवे बोर्ड ने बुधवार को विशेष ट्रेनों में यात्रा के लिए 22 मई से पतीक्षा सूची को शुरू करने का ऐलान किया है। इसके लिए रेलवे ने तैयारी कर ली है।

सभी क्लास के सीटों के लिए अलग व्यवस्था

अभी रेलवे सभी विशेष ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म टिकटों की ही बुकिंग कर रही है। हालांकि 22 मई के बाद से रेलवे अपने नियमानुसार वेटिंग टिकट भी लेनी शुरू कर देगी। इसके लिए रेलवे एसी थ्री टायर में 100 सीटों के लिए, एसी टू टायर में 50 सीटों के लिए, स्लीपर क्लास बोगियों में 200 सीटों के लिए, चेयर कार के लिए 100 सीट और फर्स्ट एसी तथा एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 20-20 सीट के लिए वेटिंग लेगी।