Indian Railway ने दिया न्यू ईयर गिफ्ट! 1000 किलोमीटर पर 20 से 40 रुपए बढ़ा किराया

indian railway

नई दिल्ली। भारतीय रेल (Indian Railway) ने लोगों को न्यू ईयर का गिफ्ट दिया है। इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने प्रति किलोमीटर पर 2 पैसे से लेकर 4 पैसे तक किराया बढ़ाया है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) के इस कदम से लोगों की जेब पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

जहां पहले से ही महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है, वहीं रेलवे का यह कदम ‘जले पर नमक छिड़कने’ जैसा कदम है। रेलवे का बढ़ा हुआ किराया 31 दिसंबर की रात से ही लागू हो गया है। 1 जनवरी से रेलवे की टिकटों पर बढ़ा हुआ किराया वसूला जाएगा। रेलवे के इस कदम से प्रति 1000 नॉन एसी का 20 रुपए और एसी का 40 रुपए किराया बढ़ गया है।

बढ़े हुए किराए का असर लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर होगा। एसी कोच के लिए रेलवे ने 4 पैसे प्रति किलोमीटर तक यात्री किराए में बढ़ोतरी की है। रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के लिए 2 पैसे प्रति किलोमीटर और एसी ट्रेन के किराए में 4 पैसे प्रति किमी की बढ़ोतरी की है। लोकल ट्रेनों के भारे में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा किराया बढ़ाने के बाद सीपीआई नेता सीताराम येचुरी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट कर सरकार के इस फैसले की आलोचना की और कहा कि यह सरकार का लोगों को न्यू ईयर गिफ्ट है।

भारतीय रेल (Indian Railway) के बढ़े हुए किराए को ऐसे समझें
ऑर्डिनरी नॉन एसी का किराया

सेकेंड क्लास ऑर्डिनरी – एक पैसे प्रति किलोमीटर
स्लीपर क्लास ऑर्डिनरी – एक पैसे प्रति किलोमीटर
फर्स्ट क्लास ऑर्डिनरी – एक पैसे प्रति किलोमीटर

मेल/एक्सप्रेस नॉन एसी का किराया

सेकेंड क्लास (मेल/एक्सप्रेस) – 2 पैसे प्रति किलोमीटर
स्लीपर क्लास (मेल/एक्सप्रेस) – 2 पैसे प्रति किलोमीटर
फर्स्ट क्लास (मेल/एक्सप्रेस) – 2 पैसे प्रति किलोमीटर

एसी क्लास का किराया

एसी चेयर कार- 4 पैसे प्रति किलोमीटर
एसी 3-टियर/3E- 4 पैसे प्रति किलोमीटर
एसी 2-टियर- 4 पैसे प्रति किलोमीटर
एसी फर्स्ट क्लास/इकॉनोमी क्लास/EA- 4 पैसे प्रति किलोमीटर

कितना ज्यादा देना होगा किराया

अगर आप नई दिल्ली से पटना के लिए टिकट बुक करते हैं तो 1000 किलोमीटर की दूरी के लिए आपको ऑर्डिनरी नॉन एसी ट्रेन के लिए 10 रुपये ज्यादा देने होंगे। वहीं अगर कोई यात्री नई दिल्ली से पटना के लिए नॉन एसी मेल/एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट बुक करता है तो उसे 2 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी के हिसाब से 20 रुपये ज्यादा देने होंगे। वहीं, इसी सफर को कोई यात्री अगर एसी क्लास में तय करता है तो उसे 40 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे।

बता दें कि इससे पहले भारतीय रेलवे (Indian Railway)ने सितंबर 2019 में भी ऑनलाइन टिकट महंगा किया था। सितंबर में रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज बढ़ा दिया था। यह बढ़ोतरी 1 सितंबर 2019 से प्रभावी हो गई थीं। सितंबर में लगाए गए सर्विस चार्ज में नॉन एसी के लिए 15 रुपए और एसी के लिए 30 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। यह सर्विस टैक्स सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग होने वाले टिकटों पर लगाए गए थे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now