स्वास्थ्य

Health Tips – तनाव कैसे दूर करें, अपनाएं यह ट्रिक्स और तनाव को कहें बाय-बाय

Health Tips- आजकल के जीवन में हर व्यक्ति किसी न किसी वजह से तनाव में रहने लगा है। फिर चाहे वो प्रेशर किसी भी चीज का हो, ऑफिस का या फिर अपने पर्शनल लाइफ का। ये तो आप भी अनुभव कर चुके हैं कि समस्या के बारे में सोचने से कोई हल नहीं निकलता है, बल्कि अगर हम समस्या का निष्कर्ष निकालेंगे तो उसका समाधान मिलता है। अगर आप भी जीवन में समस्याओं से गुजर रहे हैं तो ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

उसकी जगह पर अपना ध्यान अपने स्वास्थ्य पर देंगे तो आप तनावमुक्त भी रहेंगे और चिंतामुक्त होकर जीने से शरीर भी फीट रहेगा और मानसिक स्थिति भी संतुलित रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों को करने से जीवन में तनाव मुक्त रहा जा सकता है।

आपको अक्सर ये सुनने को मिलता होगा कि मोबाईल फोन आने के बाद लोगों के जीवन में तनाव की समस्या ज्यादा बढ़ गई है। ये भी जरूर सुना होगा कि तनाव से मुक्ति के लिए फोन बंद कर देना ही बेहतर विकल्प है। लेकिन मोबाइल फोन से ज्यादा हमें खुद को थोड़ी देर के लिए स्विच ऑफ रखने की जरूरत है। आपको इस ट्रिक को दिन में कम से कम एक बार जरूर अजमानी चाहिए।

अगर आपको अपने जीवन में सूकुन चाहिए तो आपके दिनचर्या में एक ऐसा समय होना चाहिए जिस वक्त ना ही आपके मन में चल रही चीजों के बारे में सोचें और ना ही ऑफिस के काम के बारे में। इस वक्त अपने मन को एकदम शांत रखें और दिमाग को परेशानियों से एकदम मुक्त कर दें। आंखें बंद करें और गहरी सांस लें। इससे आप अच्छा महसूस करेंगे और धीरे-धीरे यह अभ्यास आपके व्यवहार में शामिल हो जाएगा। तो आइए जानते है कि जीवन में तनाव कम करने के उपाय

Related Post
यह उपाय करें और रहें तनावमुक्त

1. कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि म्यूजिक स्ट्रेस को दूर करता है। आप चाहें तो इस तरीके को अपना सकते हैं।

2. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो लोगों के साथ रहकर भी खुद को अकेला महसूस करते हैं। ऐसे लोगों को या तो अच्छी चीजें पढ़ना-लिखना या पेंटिग करना शुरू कर देना चाहिए।

3. सुबह के समय में रनिंग करना शुरू कर दें। ताजी हवा में खुलकर सांस लेने से आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर ज्यादा हाइपर नहीं होंगे।

4. कामकाजी लोगों को अपने अवकाश का सही इस्तेमाल करना चाहिए। इस दिन को आप ‘मी टाइम’ के रूप में सेलिब्रेट कर सकते हैं।

5. जब भी आप स्ट्रेटस में हों, आपको अगर खाना या बनाना पंसद हो तो इस ट्रिक का भी आप उपयोग कर सकते हैं।

Share
Published by
Pushpanjali Sharma

Recent Posts

संतरा खाने के फायदे – इम्यूनिटी बढ़ाए और मौसमी बीमारियों से बचाए

Benefits of Eating Orange - संतरा खाने के कई फायदे होते हैं। संतरा को फल…

मांसपेशियों में ऐठन को सर्दियों में करें इस तरह से दूर, जानें उपाय

सर्दी का मौसम आते ही चेहरे और त्वचा पर झुर्रियां आने लगती है। इस मौसम…

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से होगा कुशीनगर का विकास, पीएम ने किया उद्घाटन

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन किया।…

This website uses cookies.

Read More