अन्य खबरें

Google Doodle: 29 फरवरी के लिए देखिए गूगल का शानदार डूडल

नई दिल्ली। Google Doodle: 29 फरवरी के दिन वाले साल को लिप ईयर भी कहा जाता है। साल 2020 भी ऐसा ही साल है। 2020 का फरवरी महिना लीप ईयर का है। आज 29 फरवरी है। 29 फरवरी को लिप ईयर के रूप में मनाया जाता है। इस प्रकार 2020 366 दिनों का साल है। वर्ष 2020 में 366 दिन हैं। Google ने Doodle के जरिए इस लीफ ईयर (leap Year) को याद किया है।

Google doodle एक खास पेज है जो गूगल द्वारा स्थानीय लोगों के विशेष अवसरों पर दिखाई देता है। गूगल डूडल महत्वपूर्ण त्योहारों, लोगों, उपलब्धियों और छुट्टियों को अपने इस पेज पर दिखाता है। पहली बार Google डूडल 1998 के बर्निंग मैन फेस्टिवल के सम्मान में बनाया गया था।

गूगल हर खास दिन को स्पेशल डूडल के जरिए सेलिब्रेट करता है। लीप ईयर पर गूगल ने डूडल बनाया है। लीप ईयर हमारी पृथवी और सूर्य की चाल के बीच तालमेल बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। प्रत्येक तीन साल बाद चौथे साल में लगभग 24 घंटे के समय का अंतर आता है। गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमें 28, 29 और 1 तारीख को दर्शाया गया है।

Google Doodle

2020 के बाद अब अगला लीप ईयर साल 2024, 2028, 2032 में होगा। इसी प्रकार प्रत्येक चाल साल बाद लीप ईयर आता है। 29 फरवरी, जिसे लीप डे या लीप ईयर डे के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी तारीख है जिसे सबसे अधिक वर्षों में जोड़ा जाता है, जो 4 से विभाजित होती हैं, जैसे 2016, 2020 और 2024।

Related Post

लीप ईयर इसलिए मनाया जाता है क्योंकि सूर्य की परिक्रमा करने में पृथ्वी को 365 दिन और 6 घंटे का समय लगता है। पृथ्वी सूर्य की एक परिक्रमा एक साल और 6 घंटे में पूरी करती है। इस प्रकार पत्येक चार साल बाद यह समय बढ़कर 24 घंटे का हो जाता है। इस प्रकार पत्येक चार साल में कैलेंडर में एक दिन जोड़ दिया जाता है। क्योंकि 24 घंटे एक दिन के बराबर होता है। इसलिए फरवरी के 28 दिनों में पत्येक चार साल में एक दिन जोड़कर इसे 29 दिन का बना दिया जाता है।

Share
Published by
Huntinews

Recent Posts

संतरा खाने के फायदे – इम्यूनिटी बढ़ाए और मौसमी बीमारियों से बचाए

Benefits of Eating Orange - संतरा खाने के कई फायदे होते हैं। संतरा को फल…

मांसपेशियों में ऐठन को सर्दियों में करें इस तरह से दूर, जानें उपाय

सर्दी का मौसम आते ही चेहरे और त्वचा पर झुर्रियां आने लगती है। इस मौसम…

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से होगा कुशीनगर का विकास, पीएम ने किया उद्घाटन

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन किया।…

This website uses cookies.

Read More