महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित की गई ‘फिट इंडिया मूवमेंट’

हरिओम कुमार, मोतिहारी। राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मोतिहारी स्थित महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्वविद्यालय में ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ (Fit India Movement) का आयोजन किया गया। इस आयोजन (Fit India Movement) के तहत विश्वविद्यालय परिसर में शारीरिक रूप से तंदरुस्त रहने के लिए प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद विश्वविद्यालय परिसर से गांधी संग्रहालय तक पैदल यात्रा निकाली गई।

विश्वविद्यालय से निकाई गई पैदल यात्रा में विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों के विद्यार्थी, प्राध्यापक एवं विश्वविद्यालय कर्मी ने भाग लिया। साथ ही फिट इंडिया मूवमेंट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन को लाइव वीडियो के माध्यम से विश्वविद्यालय सभागार में दिखाया गया।

प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रोफेसर अनिल कुमार राय ने सभी को फिट रहने के तरीके बताए एवं सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए शपथ भी दिलवाया। इस कार्यक्रम में मीडिया विभाग के एमफिल और एमजेएमसी के विद्यार्थियों ने भी सक्रिय रूप से भाग लिया।

कार्यक्रम के मौके पर विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव, डी.एस.डबलू राम बगेरिया, मीडिया अध्ययन विभाग के डीन डॉ. विकाश पारीक, प्राध्यापिका नेहा नेमा, प्राध्यापिका अनिता शर्मा, एमफिल शोधार्थियों में हरिओम कुमार, नवीन तिवारी, मनु कौशिक, अंताश, चिनमई दास और एमजेएमसी से केशव, प्राची, जेकब एवं विश्वविद्यालय के अन्य कर्मी उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. संजीव शर्मा का विशेष सहयोग रहा। विदित हो कि राष्ट्रीय खेल दिवस पर प्रत्येक वर्ष हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर मनाई जाती है।

Recent Posts

Fighter Aircraft in India: भारतीय वायुसेना के पास कितने प्रकार के लड़ाकू विमान मौजूद हैं?

डेस्क। भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के पास कितने लड़ाकू विमान (Fighter Aircraft in India) हैं? ये सवाल हर भारतीय के…

November 19, 2019

Vivo Y19 : जानें कीमत, खूबियां और दमदार बैटरी के बारे में

नई दिल्ली। Vivo Y19, को वीवो इंडिया ने भारत में लॉन्च कर दिया है। Y सीरीज के दूसरे फोन की…

November 18, 2019

बंगाल के कोठारी बंधु, जिन्होंने विवादित गुम्बद पर लहराया था केसरिया ध्वज

डेस्क। अधोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला देते हुए रामजन्मभूमि न्यास को विवादित भूमि का मालिकाना हक दे दिया।…

November 9, 2019

योग साधना- योग के चमत्कारिक लाभ, सूर्य नमस्कार से करें समस्त रोगों का नाश

योग साधना में आपका स्वागत है। योग प्राचीन भारत का सफलतम् प्रयोग है। प्रचीन काल से ही भारत में योग…

November 5, 2019

Amrapali Dubey Biography: आम्रपाली दुबे की जीवनी, परिवार, पति और करियर

डेस्क। Amrapali Dubey भोजपुरी की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं। आम्रपाली दुबे का जन्म (Birth of Amrapali Dubey)…

November 3, 2019