एकादशी को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं, तुलसी में जल कब नहीं देना चाहिए

तुलसी में दीपक जलाना

एकादशी को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं, इस बात को लेकर कई लोगों के अंदर कंफ्यूजन रहता है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही शुभ माना जाता है। तुलसी का पौधा घर में लगाने से घर में सकारात्मकता का वातावरण बना रहता है। लेकिन तुलसी को लेकर कुछ नियम भी है, यह जानना बहुत जरूरी है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल नहीं देना चाहिए। तुलसी जी को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी की पूजा होती है, वहां पर महालक्ष्मी का हमेशा वास होता है। तुलसी की पूजा होने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि भी उस घर पर बनी रहती है।

ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती और घर में मां लक्ष्मी का हमेशा निवास रहता है। लेकिन रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल देने से मना किया जाता है। इसके कुछ धार्मिक कारण हैं, जो इस प्रकार हैं।

रविवार को तुलसी में जल क्यों नहीं दिया जाता है?

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार रविवार को तुलसी में जल अर्पित नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। रविवार के दिन उन्हें जल चढ़ाने से उनका व्रत खंडित हो जाता है। इसलिए रविवार के दिन तुलसी को जल नहीं देना चाहिए। रविवार के दिन तुलसी में जल देने से तुलसी माता क्रोधित हो जाती हैं और घर में नकारात्मक शक्तियों का वास हो जाता है।

एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते तोड़ने चाहिए या नहीं?

रविवार के अलावा एकादशी के दिन भी तुलसी में जल देने से मना किया जाता है। एकादशी के दिन ना तो तुलसी में जल दिया जाता है और ना ही तुलसी के पत्ते तोड़ना चाहिए। देव उठानी एकादशी के दिन माता तुलसी का विवाह भगवान शालिग्राम के साथ कराने की परंपरा है। ऐसा माना जाता है कि माता तुलसी प्रत्येक एकादशी तिथि के दिन भगवान विष्णु के लिए निर्जल व्रत रखती हैं। इसलिए एकादशी के दिन तुलसी में जल अर्पित नहीं करना चाहिए।

एकादशी को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं?

रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल नहीं दिया जाता है। इस विषय में जानने के बाद आइए जानते हैं कि एकादशी के दिन तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कार्तिक महीने में तुलसी पूजा करने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है। वैसे तो इस महीने में प्रत्येक दिन तुलसी की पूजा करना चाहिए। लेकिन देव उठानी एकादशी के दिन तुलसी पूजा का महत्व बहुत अधिक होता है।

एकादशी के दिन तुलसी पूजा करना शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि एकादशी के दिन विधिपूर्वक तुलसी की पूजा करने से और दीपक जलाने से परिवार के सारे कष्ट दूर होते हैं और व्यक्ति को मनोवांछित फल प्राप्त होता है। एकादशी के दिन तुलसी में दीपक जलाना शुभ माना जाता है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now