CBSE Board Exam: 1 से 15 जुलाई होंगी पूरी परीक्षाएं, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली। CBSE Board Exam: कोरोना के चलते सीबीएसई बोर्ड ने विद्यार्थियों की परीक्षा टाल दी थी, वहीं विद्याथी अपनी बची हुई परीक्षाओं का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इन विद्यार्थियों का और समय खराब न हो इसलिए सीबीएसई (CBSE) ने अब 10वीं, 12वीं कक्षा की बाकी रह गई परीक्षाओं का आयोजन 1 से 15 जुलाई तक करने का निर्णय लिया है।

विद्यर्थियों की इन परीक्षाओं के लिए CBSE Board की तरफ से परीक्षा का शेड्यूल यानी टाइम टेबल जल्द जारी किया जाएगा। बता दें कि इस शेड्यूल में नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में बाकी रह गईं कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं भी शामिल होंगी। सीबीएसई 83 में से 29 विषयों की परीक्षाएं (Exam) आयोजित करा रहा है। इन्हीं परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया जाना है।

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने जानकारी दी है कि सीबीएसई बोर्ड की बची हुई परिक्षाएं जुलाई में होंगे। उन्होंने कहा कि मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

जानकारी के मुताबिक, सीबीएसई अगले एक हफ्ते में परीक्षा डेट शीट जारी कर सकती है। इस संबंध में सीबीएसई की तरफ से कहा गया है कि अगर उन्हें दस दिन का भी समय दिया जाएगा तो वो बची हुई परीक्षाएं पूर्ण कराके मूल्यांकन का काम शुरू कर सकते हैं। परीक्षा की तारीख घोषि‍त होने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि सीबीएसई अगस्त में रिजल्ट भी घोष‍ित कर देगा।

इसके साथ ही सीबीएसई ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं बोर्ड की बची हुई परिक्षाएं सि‍र्फ दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में होंगे और इसमें सीबीएसई बची हुई 12वीं के 29 मुख्य विषयों की परीक्षा कराएगी। देखें पूरा शेड्यूल-

Show comments

This website uses cookies.

Read More