सूर्य नमस्कार के फायदे- ये 5 फायदे जरूर जानना चाहिए, महिलाओं के लिए है वरदान

सूर्य नमस्कार के फायदे- भारत संस्कृतियों को मानने वाला देश है। यहां पर ज्योतिष शास्त्र को भी माना जाता है। सूर्य नमस्कार को कुल 12 योग आसनों से मिलाकर बनाया गया है। सिर्फ सूर्य नमस्कार को नियमित रूप से करने से ही शरीर के सारे रोग खत्म हो जाते हैं। सूर्य नमस्कार को एक संपूर्ण योग कहा जाता है। इसे करने से शरीर के हर अंग का सही तरीके से व्यायाम होता है।

सूर्य नमस्कार के 5 फायदे

1. सूर्य नमस्कार करने से शरीर का पाचन तंत्र सही रहता है। जिन लोगों को कब्ज, अपच और पेट में जलन की शिकायत होती है उन्हें सूर्य नमस्कार का आसन जरूर करना चाहिए। सुबह खाली पेट सूर्य नमस्कार करने फायदे और अधिक होते हैं।

2. सूर्य नमस्कार करने से पेट की चर्बी कम होती है। इससे पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है। इसे रोज करने से पेट में बिमारी नहीं होती है। मोटापे से परेशान लोग संयमित आहार और सूर्य नमस्कार को करके अपनी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

3. रोज यह आसन करने से चेहरे पर निखार आता है। सुंदर चेहरा आपके दिनचर्या और जीवन में कई खुशियाँ लेकर आता है। अगर सूर्य नमस्कार के आसन को सही तरीके से किया जाए तो शरीर को बहुत फायदा होता है। इस योगासन को करने से जीवन में सकारात्मकता वास होता है।

4. यदि किसी महिला का मासिक धर्म अनियमित है या फिर मासिक धर्म आने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो सूर्य नमस्कार का आसन करना चाहिए। इस आसन को करने से इस तरह की परेशानी दूर होती है। गर्भवती महिलाओं को हल्के आसन करना चाहिए।

5. आजकल कौन सुंदर और जवान नहीं दिखना चाहता है। सूर्य नमस्कार करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे शरीर हमेशा जवान दिखता है। सूर्य नमस्कार करने से स्किन पर गलो आती है और शरीर पर झुर्रियां नहीं दिखती है।

Show comments

This website uses cookies.

Read More