स्वास्थ्य

Benefits of Salt: नमक के फायदे के बारे में 5 बातें, जानें कितना खाएं नमक

Benefits of Salt: नमक का इस्तेमाल ज्यादातर हमारे घरों में सब्जी बनाने में किया जाता है। नमक खाने के कई फायदे होते हैं। नमक का इस्तेमाल सब्जी, दाल के अलावा अन्य प्रकार के पकवान बनाने में किया जाता है। भोजन में संतुलित मात्रा में नमक का इस्तेमाल करने से फायदे होते हैं। लेकिन नमक की मात्रा कम या ज्यादा होने पर यह नुकसानदायक हो सकता है। एक युवा व्यक्ति को दिनभर में 5 ग्राम या इससे कम नमक का सेवन करना लाभकारी होता है।

कोरोना महामारी के बीच साफ-सफाई और शरीर की इम्यूनिटी को भी मजबूत करने के लिए नमक पानी से नहाना फायदेमंद होता है। इससे भी कई बीमारियों का खात्मा हो जाता है। नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। नमक का पानी त्वचा को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। आयोडीन युक्त नमक खाने से शरीर में आयोडीन की कमी नहीं होती है और यह गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाने का काम करता है।

नमक के फायदे – Benefits of Salt

ऐंठन और दर्द से दिलाए राहत

अगर आपके शरीर और मांसपेशियों में अक्सर ऐंठन और दर्द की समस्या रहती है तो नमक के पानी से नहाने से काफी फायदा होता है। ठंडे इलाके में रहने वाले लोगों को हफ्ते में दो-तीन बार नमक के पानी से नहाना चाहिए। नमक के पानी से नहाने से गठिया, शुगर या अन्य किसी कारण से होने वाली ऐंठन को भी दूर करने में मदद मिलती है। नमक के पानी पीने से मांसपेशियां मुलायम होती हैं।

त्वचा से जहरीले तत्व होते हैं बाहर

नमक पानी से नहाने से त्वचा के ऊपर मौजूद कई जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। गर्म पानी त्वचा के रोम छिद्रों को खोलने में मदद करता है। इससे मिनरल त्वचा के अंदर गहराई तक जाकर त्वचा के भीतर भी सफाई करता है। नमक का पानी शरीर को जहरीले और नुकसान देने वाले तत्वों और बैक्टीरिया से दूर रखने में मदद करता है।

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं के लिए और गर्भ में पल रहे शिशु की देखभाल के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी होता है। डॉक्टर्स भी इस बात की सलाह देते हैं कि गर्भवती महिलाओं को हेल्दी डाइट लेना चाहिए। महिलाओं के शरीर में आयोडीन की मात्रा पर्याप्त बनी रहे, इसके लिए आयोडीन युक्त नमक का सेवन करना चाहिए। डॉक्टरों की तरफ से भी यह सलाह दी जाती है कि गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ आहार के साथ ही नमक का भी सेवन करना चाहिए।संतरा खाने के फायदे – इम्यूनिटी बढ़ाए और मौसमी बीमारियों से बचाए

आयोडीन की कमी करे दूर

आयोडीन युक्त नमक खाने से शरीर में आयोडीन की कमी दूर होती है। आयोडीन की कमी से थायराइड ग्रंथि सही से काम नहीं करती है और घेंघा रोग होने का खतरा रहता है। आयोडीन युक्त नमक का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है। आयोडीन की कमी से आपके शरीर में हाइपोथायरायडिज्म जैसी बीमारी होने की संभावना रहती है।

Related Post
स्किन के लिए फायदेमंद

नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और ब्रोमाइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह तत्व जब हाथों और पैरों पर नमक के पानी का प्रयोग करने से त्चवा के रोम छिद्रों में प्रवेश करते हैं तो यह वहां की गंदगी को साफ करते हैं। इससे हमारी स्कीन साफ होती है और सवस्थ तथा चमकदार बनती है।


देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।

Share
Published by
Himanshu Suman

Recent Posts

वट सावित्री व्रत के दिन यह कथा पढ़कर मिलेगा आपको विशेष लाभ

वट सावित्री व्रत विवाहित महिलाओं द्वारा किया जाता है। वट सावित्री व्रत के जरिए सुहागिन…

शुक्रवार को करें इन देवियों की पूजा, धन संपत्ति और प्रेम का मिलेगा वरदान

शुक्रवार को पूजा करने का विशेष विधान है। शुक्रवार के दिन मां दुर्गा की पूजा…

Kangana Ranaut की नौवीं फ्लॉप फिल्म बनी धाकड़, 6 दिन में कमाए इतने करोड़

कंगना रनौत की किस्मत इन दिनों उनका साथ नहीं दे रही है। कंगना ने बड़ी…

कभी ईद कभी दीवाली पर लग सकता है ग्रहण, क्या शहनाज गिल कर रही है फिल्म छोड़ने की प्लानिंग?

सूत्रों के मुताबिक, सलमान खान ने शहनाज को समझाया और कहा कि वह फिल्म कभी…

This website uses cookies.

Read More