स्वास्थ्य

जानिए गर्म पानी के फायदे, पेट की चर्बी घटाने में कैसे है सहायक

गर्म पानी के फायदे (benefits of hot water) – एकबार हम खाना के बिना जीवित रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकते हैं। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी से ही बना हुआ है। मानव शरीर सही प्रकार से कार्य करे इसलिए हमें दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर तक पानी पीना चाहिए।

वजन कम करने में कैसे सहायक है गर्म पानी – benefits of hot water

गर्म व ठंडा पानी दोनों के ही अलग-अलग फायदे हैं। गर्म पानी (Hot Water) शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। ठंडा पानी एक्सरसाइज सेशन के तुरंत बाद पीने से शरीर को कूल डाउन करने में मदद करता है। इसके आलावा गर्म पानी भोजन के पाचन को बेहतर बनाता है। ऐसा माना जाता है कि सुबह-सुबह रोजाना गर्म पानी का सेवन वजन कम करने में सहायक होती है।

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है गर्म पानी – benefits of hot water

ऐसा आपने महसूस किया होगा कि गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बदल जाता है। गर्म पानी के तापमान की भरपाई करने के लिए मानव शरीर इंटरनल टेम्परेचर को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करता है।

गर्म पानी (Hot Water) चर्बी ब्रेक डाउन करने में मदद करता है

Related Post

अक्सर लोगों में बढ़ते वजन के साथ पेट की चर्बी की समस्या को देखा जाता है। ऐसे में जब चर्बी कम करने की कोशिश की जाती है तो फैट इंटेक से सावधान रहना जरूरी है। गर्म पानी हमारे शरीर में फैट को ब्रेक डाउन करता है और उन्हें अणुओं में जमा करता है। जिससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए उन्हें बर्न करना आसान हो जाता है।

भूख को बढ़ने से रोकता है गर्म पानी

गर्म पानी का सेवन भूख को रोकने में मदद करता है। खाना खाने से 30 मिनट पहले 1 गिलास गर्म पानी का सेवन भूख को कम करता है। जिससे कि हम खाने की मात्रा कम लेते है।

कब्ज दूर करता है गर्म पानी

गर्म पानी मानव आंत को सिकोड़ता है। इससे आंत में जमाव कम हो जाता है जिससे कि बाउल को पास करना आसान हो जाता है। इसके साथ ही यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। क्योंकि पानी पीने किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान बढ़ता है। जिससे उन्हें पसीना आ सकता है। पसीने का शरीर से निकलना अच्छा माना जाता है।


देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।

Share
Published by
Pushpanjali Sharma

Recent Posts

वट सावित्री व्रत के दिन यह कथा पढ़कर मिलेगा आपको विशेष लाभ

वट सावित्री व्रत विवाहित महिलाओं द्वारा किया जाता है। वट सावित्री व्रत के जरिए सुहागिन…

शुक्रवार को करें इन देवियों की पूजा, धन संपत्ति और प्रेम का मिलेगा वरदान

शुक्रवार को पूजा करने का विशेष विधान है। शुक्रवार के दिन मां दुर्गा की पूजा…

Kangana Ranaut की नौवीं फ्लॉप फिल्म बनी धाकड़, 6 दिन में कमाए इतने करोड़

कंगना रनौत की किस्मत इन दिनों उनका साथ नहीं दे रही है। कंगना ने बड़ी…

कभी ईद कभी दीवाली पर लग सकता है ग्रहण, क्या शहनाज गिल कर रही है फिल्म छोड़ने की प्लानिंग?

सूत्रों के मुताबिक, सलमान खान ने शहनाज को समझाया और कहा कि वह फिल्म कभी…

This website uses cookies.

Read More